DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NHAI की खास स्कीम: अब टोल प्लाजा पर बिना रुके निकल सकेंगे वाहन

Fasttag Lane for all Toll Plazas of NHAI from September 1

केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा हटाकर लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम (ईटीसी) की मदद से वाहन टोल प्लाजा के किसी भी लेन से बिना रुके टोल टैक्स का भुगतान कर सकेंगे। 

दो माह में शुरुआत:भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इसकी शुरुआत दो माह बाद दिल्ली-मुंबई मार्ग पर पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में करने जा रहा है। एनएचएआई के चेयरमैन ने गुरुवार को माईफास्ट टैग मोबाइल एप शुरू किया। 

ज्यादातर पर ईटीसी लगे:देश के कुल 371 टोल प्लाजा में से 365 पर  ईटीसी लग चुके हंै। शेष पर अक्तूबर तक लग जाएंगे। इससे टोल के भुगतान के लिए वाहनों के शीशे पर (ड्राइवर के बाई ओर) फास्टटैग लगाना होगा। टोल प्लाजा हटाने के लिए सरकार अक्तूबर में अधिसूचना जारी कर फास्टटैग को सभी वाहनों में अनिवार्य कर देगी।

24 घंटे में डिलीवरी:वाहन निर्माता कंपनियां फास्टटैग युक्त वाहन शोरूम को भेजेंगी। जिन वाहनों में फास्टटैग नहीं होगा, उनके लिए इसकी ऑनलाइन बिक्री शुरू की जाएगी। इसकी डिलीवरी 24 घंटे में होगी। कर्मचारी घर जाकर टैग लगाएंगे। इसके लिए 300 रुपये लगेंगे।
 
वाहन का आधार कार्ड:फास्टटैग तैयार करने वाले एनएचएआई सीजीएम (टेक्निकल) अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि यह वाहन का आधार कार्ड होगा। टोल प्लाजा के स्थान पर राजमार्ग पर पोल लगाए जाएंगे, जिन पर एंटीना लगे होंगे। एंटीना के सेंसर फास्टटैग की मदद से वाहन का पूरा विवरण कंप्यूटर डाटा बेस को भेज देंगे। यदि कोई तिकड़मबाजी से बचना चाहेगा तो आगे पकड़ा जाएगा। 

ट्रक प्रतिदिन ज्यादा दूरी तय कर सकेंगे

प्रथम चरण में दिल्ली-जयपुर 
सेक्शन पर टोल प्लाजा हटाकर प्रयोग करेंगे। इसकी सफलता के बाद देशभर के टोल प्लाजा को हटाया जाएगा। निर्बाध आवागमन से ट्रक रोजाना 300 की बजाए 500 किलोमीटर दूरी तय कर सकेंगे। 

1. फास्टटैग में 500 से लेकर 10000 रुपये का रिचार्ज 
2. पैसा कटने की सूचना एसएमएस से मिलेगी
3. भविष्य में पेट्रोल, राज्य सीमा पर चेक पोस्ट पर भुगतान भी
4.  फास्टटैग 130 रुपये में  


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NHAI introduces App for All NH toll plazas to have separate lane for FASTag vehicles from Sept 1