DA Image
3 मार्च, 2021|12:39|IST

अगली स्टोरी

बंगाल और असम के बाद नागालैंड में भी पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, सरकार ने की टैक्स में कटौती

petrol

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए नागालैंड में टैक्स में कटौती की गई है। पेट्रोल और अन्य मोटर स्प्रिट पर कर की दर को 29.80% से घटाकर 25% प्रति लीटर या 18.26 रुपये से घटाकर 16.04 रुपये प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दिया गया है। वहीं, डीजल के लिए कर की दर 11.08 रुपये से घटाकर 10.51 रुपये प्रति लीटर या 17.50% से घटाकर 16.50 और प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दी गई है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार पेट्रोल की रिकॉर्ड कीमतों को लेकर धर्म संकट का सामना कर रही है, लेकिन नागालैंड के अलावा चार राज्यों ने ग्राहकों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत दी है। इन राज्यों ने टैक्स घटाया है।

पेट्रोल पर टैक्स कम करने वाले राज्यों की गिनती में मंगलवार को नागालैंड भी शामिल हो गया। इससे पहले पश्चिम बंगाल, मेघालय, राजस्थान और असम की सरकारों ने टैक्स कम किए थे। राजस्थान में 29 जनवरी को वैट 38 फीसदी से 36 फीसदी किया गया था।असम ने भी 12 फरवरी को 5 रुपये टैक्स में कम किये। यहां चुनाव होने वाले हैं। ये पांच रुपये बीचे साल कोविड-19 से लड़ने के लिए राज्य में लगाया गया था। मेघालय में सरकार ने पेट्रोल पर 7.40 रुपये और डीजल पर 7.10 रुपये कम किये। 

आपको यह भी बता दें कि केंद्र सराकर ने एक्साइज ड्यूटी पर कटौती करने से साफ मना कर दिया। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 16 रुपये ड्यूटी के जरिये बढ़ाया है। अभी तक केंद्र सराकर ने एक्साइज ड्यूटी पर कटौती करने से साफ मना कर दिया। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 16 रुपये ड्यूटी के जरिये बढ़ाया है। मार्च से मई 2020 के बीच भारत की कच्चा तेल खरीदने की लागत 19.9 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई थी क्योंकि तब कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लगा हुआ था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:News of relief amidst constantly increasing prices of petrol and diesel announcement of tax cuts in Nagaland