New year 2019 air indias samrat ashoka plane crash anniversary today which is crashed in arabian sea in 1978 - न्यू ईयर के पहले दिन हुआ था भीषण प्लेन हादसा, सहम गया था पूरा देश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

न्यू ईयर के पहले दिन हुआ था भीषण प्लेन हादसा, सहम गया था पूरा देश

एयर इंडिया, सम्राट अशोक प्लेन, न्यू ईयर हादसा

नया साल (New Year) आते ही शोर शराबा, हल्ला गुल्ला और जश्न का माहौल होता है, लेकिन भारतीय इतिहास (Indian History) में साल का यह पहला दिन एक दुखद घटना का साक्षी रहा है। 1978 में एयर इंडिया (Air India) का एक विमान 1 जनवरी की रात 8:15 बजे 213 यात्रियों के साथ अरब सागर (Arabian Sea) में समा गया था। सम्राट अशोक (Samrat Ashoka) नाम का यह बोइंग 747 विमान बंबई (अब मुंबई) के अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ क्षण बाद ही किसी यांत्रिक खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार लोगों में 190 यात्री और 23 चालक दल के सदस्य थे।

Happy New Year 2019: सभी को भेजें ये लेटेस्ट बेस्ट विशेज, शायरी-मैसेज का शानदार कलेक्शन

घटना के फौरन बाद यह आशंका जताई गई कि यह किसी साजिश का हिस्सा हो सकता है, लेकिन समुद्र से मिले विमान के मलबे की जांच से यह सिद्ध हो गया कि यह एक हादसा था और यह किसी हमले या साजिश का शिकार नहीं हुआ।

एयर इंडिया, सम्राट अशोक प्लेन

13 घंटे देरी से उड़ा था विमान

इस फ्लाइट को 1 जनवरी की सुबह 7:15 बजे दुबई के लिए उड़ान भरनी थी, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण इसे 13 घंटे देरी से उड़ाया गया। दरअसल, एक दिन पहले विमान के पंख से एख चिड़िया टकरा गई थी, जिसे ठीक किया गया जा रहा था। जिसकी वजह से करीब 126 लोगों ने अपना टिकट कैंसिल करवा लिया था।

Happy New Year 2019: डाउनलोड करें ये शुभकामना इमेज, सभी को भेजें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New year 2019 air indias samrat ashoka plane crash anniversary today which is crashed in arabian sea in 1978