ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअंधेरे में जला दिया घर, एक को उतारा मौत के घाट; हिंसा की आग में फिर जला मणिपुर

अंधेरे में जला दिया घर, एक को उतारा मौत के घाट; हिंसा की आग में फिर जला मणिपुर

मणिपुर में हुई ताजा हिंसा में मंगलवार देर रात एक समुदाय के कुछ लोगों ने 3 घरों में आग लगा दी। जवाब में दूसरे समुदाय के लोगों ने उसी इलाके में 4 और घरों में आग लगा दी। इस हादसे में एक की मौत हो गई।

अंधेरे में जला दिया घर, एक को उतारा मौत के घाट; हिंसा की आग में फिर जला मणिपुर
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 May 2023 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

मणिपुर में अशांति की नई आग फैल गई है। राज्य के बिष्णुपुर जिले के फौबकचाओ इलाके में मंगलवार देर रात एक समुदाय के कुछ लोगों ने 3 घरों में आग लगा दी। जवाब में दूसरे समुदाय के लोगों ने उसी इलाके में 4 और घरों में आग लगा दी। स्थानीय प्रशासन सूत्रों के अनुसार इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है। 2 गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

घायलों की गिनती का पुलिस को इंतजार
फिर से भड़की अशांति को लेकर राज्य सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि मंगलवार की रात हुई घटना में बुधवार दोपहर से पहले स्पष्ट रूप से यह कहना संभव नहीं है। पुलिस के मुताबिक इस घटना में कितने लोग घायल हुए हैं, इसका ब्योरा अभी आना बाकी है। हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए राज्य के संवेदनशील इलाकों में नया कर्फ्यू लगा दिया गया है। हालांकि जरूरी काम के लिए कर्फ्यू में कुछ समय के लिए ढील देने का फैसला किया गया है.

वहीं मणिपुर के 2 सांसदों ने राज्य में शांति और स्थिरता का माहौल वापस लाने के लिए मंगलवार को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह से मुलाकात की. कुकी और मणिपुर समुदाय के गणमान्य लोगों ने भी मंत्री से अलग-अलग बातचीत की. उन्होंने दिल्ली से शांति का संदेश दिया।

3 मई से शुरू हुआ था बवाल
राज्य के चुराचांदपुर में 3 मई को हिंसा भड़क गई थी। मणिपुर के अधिकांश लोग मैतेई समुदाय के हैं। वे लंबे समय से अनुसूचित जनजाति (एसटी) के दर्जे के लिए आंदोलन कर रहे हैं। इस मांग के विरोध में मणिपुरी छात्र संगठन 'ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर' (एटीएसयूएम) द्वारा उस दिन एक जुलूस निकाला गया था। वहीं से विवाद शुरू हो गया। जो बाद में बढ़ता चला गया। हालांकि, कुछ दिनों तक माहौल शांत रहा, लेकिन सोमवार से प्रदेश के कई इलाके फिर गर्म हो गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें