New Traffic Rules Police did not fine even after being caught without helmet and insurance in bihar - बिना हेलमेट और बीमा के पकड़े जाने पर भी पुलिस नहीं काट रही चालान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिना हेलमेट और बीमा के पकड़े जाने पर भी पुलिस नहीं काट रही चालान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

new traffic rules

बिहार के मोतिहारी शहर में बिना हेलमेट या बीमा नवीनीकरण के चलने वाले मोटरसाइकिल सवारों के साथ पुलिस की गांधीगिरी चर्चा में है। दरअसल बिना हेलमेट चलने वालों या जिनका बीमा खत्म हो चुका है, उनका चालान काटने की जगह पुलिस उन्हें अपनी गलती सुधारने का मौका दे रही है। इसके लिए पुलिस ने जांच चौकियों पर ही व्यवस्था की है, ताकि सवारी तुरंत हेलमेट खरीद सकें और वाहन बीमा का नवीनीकरण करा सकें।

New Traffic Fines: जुर्माना दोगुना होते ही नियम तोड़ने वाले हुए आधे

इस अभियान की शुरुआत पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में छतौनी थाने के एसएचओ मुकेश चंद्र कुंवर ने की है। उन्होंने बताया, कुछ हेलमेट विक्रेताओं और बीमा एजेंटों से बात कर जांच चौकियों के पास स्टॉल लगाए हैं। सवारियों पर जुर्माना नहीं लगाया जा रहा है, क्योंकि इससे उन्हें महसूस होता है कि वे अपराधी हैं। इसके बजाय, वे अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट खरीदने और अपने बीमा को नवीकृत कराने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

परिवहन विभाग से अफसर तैनात करने का अनुरोध 
एसएचओ मुकेश चंद्र कुंवर ने कहा कि उन्होंने जिला परिवहन विभाग से एक अधिकारी को तैनात करने का भी अनुरोध किया है, जो बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहे लोगों को मौके पर ही लर्नर लाइसेंस जारी कर दें।उन्होंने कहा, ''जनता के बीच इस बात की भी धारणा बढ़ रही है कि संशोधित मोटर वाहन अधिनियम ने पुलिस को जबरन पैसा निकलवाने के लिए खुली छूट दे दी है। इस तरह का अविश्वास पुलिस व्यवस्था के लिए हानिकारक है।

गुजरात सरकार ने कम की चालान की रकम, जानें अब कितना होगा जुर्माना

नशेड़ी चालक के खिलाफ कार्रवाई होगी 
कुंवर ने कहा कि सद्भावना के आधार पर सभी अपराधों को माफ नहीं किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति शराब के नशे में या शराब के प्रभाव में पाया जाता है, जिसकी बिक्री और खपत बिहार में प्रतिबंधित है, तो हमारे पास कानून के मुताबिक कार्रवाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New Traffic Rules Police did not fine even after being caught without helmet and insurance in bihar