New traffic rules: Keep some things in mind to avoid traffic challan - new traffic rules: कुछ बातों को रखें ख्याल तो नहीं कटेगा गाड़ी का चालान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

new traffic rules: कुछ बातों को रखें ख्याल तो नहीं कटेगा गाड़ी का चालान

new traffic rules

चालान के डर से ट्रैफिक पुलिस को देखकर भागने की जरूरत नहीं है। कुछ मामूली बातों का ध्यान रखें तो चालान नहीं कटेगा। अगर चालान कट भी जाए तो घबराएं नहीं, कागजात दिखाने पर जुर्माना की राशि कम हो जाएगी। सिर्फ सावधानी बरतने की जरूरत है।

केवल हेलमेट, सीट बेल्ट न पहनने पर करें चालान : 
ट्रैफिक पुलिस के सख्ती करने के बाद इलाबाद के आईजी ट्रैफिक ने अब राहत दी है। ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वे हेलमेट न पहनने वालों की गाड़ियों का चालान करें। चेक करें कि कार चालक ने सीट बेल्ट पहनी है या नहीं।

एमपरिवहन में अपलोड करें कागजात : 
एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह के मुताबिक अगर आप अपनी गाड़ी की आरसी, इंश्योरेंस पेपर, प्रदूषण का प्रमाण पत्र साथ लेकर नहीं चलना चाहते तो एमपरिवहन एप में उसको अपलोड कर लें। ऑनलाइन कागजात दिखाने पर चालान नहीं होगा। लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस आपको अपने पास रखना होगा।

ड्राइविंग के समय पहनें जूता : 
बाइक या कार चलाते समय ध्यान रखें कि मोबाइल या ईयरफोन कान में न लगा हो। बाइक चलाते समय यह भी ध्यान रखें कि आप जूता पहने हो, क्योंकि चप्पल पहन कर बाइक चलना भी यातायात नियमों का उल्लंघन है। इसी तरह ट्रैफिक सिग्नल पर भागने की बजाय थोड़ा इंतजार करें, कभी समस्या नहीं होगी।

कागजात दिखाने पर कम होगा जुर्माना
अगर चेकिंग के दौरान आपकी गाड़ी का हजारों का चालान हुआ है। लेकिन आपके पास आरसी व इंश्योरेंस जैसे पेपर मौजूद हैं तो घबराएं नहीं। चालान जमा करने के दौरान ये कागजात वहां दिखाने पर आपकी चालान की जुर्माना राशि कम दी जाएगी। जो गलती आपने की होगी, उसी का जुर्माना वसूला जाएगा।

ये करें:
ड्राइविंग के समय पहनें जूते 
मोबाइल के प्रयोग पर जुर्माना 
एमपरिवहन एप में रखें गाड़ी के कागजात, नहीं होगी कोई परेशानी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New traffic rules: Keep some things in mind to avoid traffic challan