New traffic fines: New motor vehicle act has effect in Delhi - New traffic fines: नए मोटर व्हीकल एक्ट का दिल्ली में ये हुआ असर DA Image
11 दिसंबर, 2019|2:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

New traffic fines: नए मोटर व्हीकल एक्ट का दिल्ली में ये हुआ असर

delhi traffic poilice  file photo   ht

1 सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट के अधिसूचित होने के बाद  यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना राशि में भारी बढ़ोतरी हुई है। भारी जुर्माने से बचने के लिए दिल्लीवालों ने सार्वजनिक परिवहन का रुख कर लिया है। आंकड़ों के अनुसार सितंबर माह के प्रारंभिक दस दिनों में (अवकाश को छोड़कर) बसों और मेट्रो में यात्रा करने वालों की संख्या में क्रमश: 4.8 और 3.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक दबाव घटा
यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने में हुई भारी बढ़ोतरी से यातायात के दबाव में काफी कमी आई है। प्रमुख चौराहों जैसे आईटीओ और राजौरी गार्डन जहां अधिकांशत: जाम की स्थिति बनी रहती थी, उसमें कमी आई है। यहां तक की व्यस्त समय (पीक आवर्स) में भी ट्रैफिक का दबाव कम हुआ है। उन्होंने कहा कि, हालांकि इसे लेकर कोई अध्ययन नहीं किया गया है। लेकिन, हमारे कर्मचारियों द्वारा नियमित तौर पर हमें इस संबंध में जानकारी हासिल होती रहती है।

बस 
दिल्ली सरकार और डीटीसी से हासिल जानकारी के अनुसार, बसों में सफर करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 1 से 10 सितंबर के बीच छह कार्य दिवसों में 25,370,000 यात्रियों ने बस से सफर किया। जबकि, अगस्त में इसी अवधि के लिए यह संख्या 24,210,000 थी। इसके अनुसार, बस से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में 1,160,000 की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

मेट्रो 
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से हासिल जानकारी के अनुसार, मेट्रो के विभिन्न कॉरिडोर पर यात्रा करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 1 से 10 सितंबर के बीच छह कार्य दिवसों में 34,190,000 यात्रियों ने मेट्रो से सफर किया। जबकि, अगस्त में इसी अवधि के लिए यह संख्या 33,100,000 थी। इसके अनुसार, बस से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में 10,90,000 की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

लोग बोले
पहले आरसी के बिना ही घर से ग्रीन पार्क स्थित ऑफिस अपनी कार से आती थी। जुर्माना बढ़ने के बाद मैंने अपनी कार से जाना बंद कर दिया है। अब मैं वैशाली से मेट्रो के द्वारा ग्रीन पार्क जाती हूं। इस सप्ताह मैं पहले अपनी कार की आरसी एकत्र करूंगी।
- अंकिता कुमार

मेरा लाइसेंस खो गया था। उसके बाद से नया लाइसेंस नहीं बनवाया। मेरे पास उसकी फोटोकॉपी ही है। नये ट्रैफिक नियमों के बाद मैं अब मेट्रो से जाना ही पसंद करता हूं। इतना भारी जुर्माना भला किसलिए देना।
- कार्तिक शर्मा

नंबर गेम
4.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई बसों में सफर करने वाले यात्रियों में
3.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों में
01 सितंबर को नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद आया असर
(नोट : सितंबर के प्रारंभिक दस दिनों के आंकड़ों में सप्ताहांत और राजपत्रित अवकाशों को शामिल नहीं किया गया है।)

यह भी जानें
- आप अपनी गाड़ी के दस्तावेज डिजी लॉकर में भी रख सकते हैं। यह मान्य हैं। ट्रैफिक पुलिस आपको दस्तावेजों की मूल प्रति दिखाने के लिए बाध्य नहीं कर सकती।
- अगर आपके पास गाड़ी के दस्तावेजों की मूल प्रति नहीं है तो कानून आपको अनुमति देता है कि आप चालान होने के 15 दिनों के भीतर इसे अदालत में प्रस्तुत कर सकें। यह केवल तभी के लिए है जब आपने चालान का मौके पर ही भुगतान नहीं किया हो
- अगर आपको लगता है कि किसी यातायात नियम के उल्लंघन के लिए आपका गलत चालान किया गया है तो मौके पर चालान भरने के बजाय कोर्ट चालान किए जाने का आग्रह करें

(जरूरत के अनुसार उपयोग करें)
5,000 रुपये जुर्माना है नये नियमों के तहत ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी नहीं होने पर
500 रुपये जुर्माना था पहले ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर
1,000 रुपये जुर्माना था पहले आरसी नहीं होने पर
10,000 रुपये जुर्माना है बिना प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र के वाहन चलाने पर वर्तमान में
1000 रुपये जुर्माना था पहले बिना प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र के वाहन चलाने पर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New traffic fines: New motor vehicle act has effect in Delhi