ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPuja Special Train: दशहरा-दीपवली-छठ पर रेलवे चलाएगा 392 पूजा स्पेशल ट्रेनें, जानें किराया और रूट 

Puja Special Train: दशहरा-दीपवली-छठ पर रेलवे चलाएगा 392 पूजा स्पेशल ट्रेनें, जानें किराया और रूट 

दशहारा, दीपावली और छठ के अवसर पर यात्रियों को उनके उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है। कोरोना लॉकडाउन के कारण कई ट्रेने बंद हैं। इस कारण से आवश्यक्ता को देखते हुए रेलवे ने...

Puja Special Train: दशहरा-दीपवली-छठ पर रेलवे चलाएगा 392 पूजा स्पेशल ट्रेनें, जानें किराया और रूट 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Wed, 14 Oct 2020 06:42 AM
ऐप पर पढ़ें

दशहारा, दीपावली और छठ के अवसर पर यात्रियों को उनके उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है। कोरोना लॉकडाउन के कारण कई ट्रेने बंद हैं। इस कारण से आवश्यक्ता को देखते हुए रेलवे ने मंगलवार को ऐलान किया कि आगामी त्योहारी मौसम में 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। रेलवे ने यह भी कहा कि इन रेल गाड़ियों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया लागू होगा, यानी इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा। 

एक बयान में बताया कि रेलवे को त्योहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ बढ़ने का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है।

बयान में बताया गया है कि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।

अब तक रेलवे ने 666 मेल/एक्सप्रेस रेल गाड़ियों को सेवा में लगाया है, जो समूचे देश में अब नियमित तौर पर चल रही हैं। इसके अलावा मुंबई में कुछ उपनगरीय सेवा के साथ-साथ कोलकाता मेट्रो की कुछ सेवा भी बहाल की गई है। 

अधिकारियों ने बताया कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलेंगी। मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी।

रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेल गाड़ियों का संचालन कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें