ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआज से 12 से 14 साल तक के बच्चे भी होंगे कोरोना से जंग में बाहुबली, टीकाकरण की शुरुआत

आज से 12 से 14 साल तक के बच्चे भी होंगे कोरोना से जंग में बाहुबली, टीकाकरण की शुरुआत

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग के एक और चरण की शुरुआत आज से होने जा रही है। बुधवार से 12 से 14 साल के बच्चों को भी टीका लगना शुरू हो गया है। इस उम्र के बच्चों को बायोलॉजिकल ई लिमिटेड द्वारा बनाई गई...

आज से 12 से 14 साल तक के बच्चे भी होंगे कोरोना से जंग में बाहुबली, टीकाकरण की शुरुआत
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 16 Mar 2022 09:46 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग के एक और चरण की शुरुआत आज से होने जा रही है। बुधवार से 12 से 14 साल के बच्चों को भी टीका लगना शुरू हो गया है। इस उम्र के बच्चों को बायोलॉजिकल ई लिमिटेड द्वारा बनाई गई कोरबेवैक्स वैक्सीन दी जाएगी। अनुमान है कि 7.11 बच्चों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

सोमवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि बुधवार से 12 से 14 साल के बच्चों को भी कोरोनारोधी टीका लगेगा। उन्होंने कहा कि 60 साल से ऊपर वालों को प्रिकॉशन डोज भी देनी शुरू की जाएगी। जानकारी के मुताबिक बायोलॉजिकल ई लिमिटेंड ने केंद्र को कोरबेवैक्स की पांच करोड़ डोज दी हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
बच्चों के वैक्सिनेशन के लिए कोविन ऐप या फिर www.cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसकी दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। एक मोबाइल नंबर पर चार बच्चों को टीका लगवाया जा सकता है। इसके अलावा ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी जाएगी।


केंद्र सरकार ने 12 से 14 साल के बच्चों के कोरोना टीका को लेकर गाइडलाइन भी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि इस ग्रुप के बच्चों के केवल कोरबेवैक्स ही दी जाएगी। 15 से 18 साल के किशोरों को टीका दिया जा चुका है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें