ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशतैयार है नया संसद भवन, इसी महीने के अंत में होगा उद्घाटन, पीएम मोदी के लिए खास है दिन

तैयार है नया संसद भवन, इसी महीने के अंत में होगा उद्घाटन, पीएम मोदी के लिए खास है दिन

इस बात की संभावनाएं कम ही हैं कि साल 2023 का मानसून सत्र नए भवन में हो। वहीं, सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि जी20 देशों की संसद के स्पीकर्स की बैठक इस नए भवन में आयोजित हो सकती है।

तैयार है नया संसद भवन, इसी महीने के अंत में होगा उद्घाटन, पीएम मोदी के लिए खास है दिन
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 16 May 2023 02:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नए संसद भवन का इंतजार बस खत्म होने को है। खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औपचारिक रूप से इस महीने के अंत तक नई संसद का उद्घाटन कर सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे लेकर अब तक कुछ नहीं कहा गया है। एनडीए सरकार अपने नौवीं वर्षगांठ का उत्सव 29 मई से शुरू कर रही है और सूत्रों का कहना है  कि इसी दौरान नई संसद का भी उद्घाटन होगा।प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार पहली बार 26 मई 2014 में बनी थी, जबकि इसका दूसरा कार्यकाल 30 मई 2019 को शुरू हुआ था। 

त्रिकोणीय आकार के संसद भवन का निर्माण 15 जनवरी 2021 में शुरू हुआ था। हालांकि, इस बात की संभावनाएं कम ही हैं कि साल 2023 का मॉनसून सत्र नए भवन में हो। सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि जी20 देशों की संसद के स्पीकर्स की बैठक इस नए भवन में आयोजित हो सकती है। 

पीएम मोदी ने बताया था मील का पत्थर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। तब उन्होंने कहा था कि भारत के संसद भवन के निर्माण की शुरुआत हमारी लोकतांत्रिक परंपराओं के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। उन्होंने कहा था संसद की इस नई इमारत से कुछ भी अधिक सुंदर या अधिक शुद्ध नहीं हो सकता, जब भारत अपनी आजादी के 75 साल मनाएगा।

नए संसद भवन के बारे में जानें
64 हजार 500 वर्ग मीटर के दायरे में बनी इमारत में चार मंजिलें होंगी, जहां 1224 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है। लोकसभा में 888 सांसदों के और राज्यसभा  में 384 सांसदों के बैठने की क्षमता होगी। नए संसद भवन में तीन मुख्य द्वार होंगे, जिनका नाम ज्ञान द्वान, शक्ति द्वार और कर्म द्वार होगा। इस भवन में सांसदों, VIPs के अलग से एंट्री होगी। वहीं, अन्य विजिटर अलग द्वार से प्रवेश करेंगे। यहां एक लाइब्रेरी, कई समितियां और डाइनिंग रूम होंगे।

भवन की सबसे बड़ी विशेषता संविधान हॉल है। कहा जा रहा है कि इस विशाल हॉल में संविधान की प्रति रखी जाएगी। इसके अलावा महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और भारत के अन्य प्रधानमंत्रियों की बड़ी तस्वीरें भी संसद भवन में मौजूद होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि कोणार्क के सूर्य मंदिर का मॉडल भी नए संसद भवन में होगा।

बढ़ेगा राज्यसभा और लोकसभा का आकार
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्‍त और ऊर्जा कुशल होगा। मौजूदा संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की नई इमारत सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगी। नई लोकसभा मौजूदा आकार से तीन गुना बड़ी होगी और राज्‍यसभा के आकार में भी बढ़ाया गया है। नए भवन को भारतीय संस्‍कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्‍प और वास्‍तुकला से मिलाकर सजाया जाएगा। डिज़ाइन योजना में केन्‍द्रीय संवैधानिक गैलरी को स्‍थान दिया गया है। आम लोग इसे देख सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें