DA Image
8 जुलाई, 2020|4:18|IST

अगली स्टोरी

नया मोटर व्हीकल एक्ट : अदालत एक, चालान रोज पांच हजार पहुंच रहे  

नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद राजधानी में यातायात उल्लंघन के मामले जरूर घटे हैं, लेकिन चालान भरे जाने वाली एकमात्र अदालत पर दोगुना दबाव बढ़ गया है। 31 अगस्त तक जहां दिल्ली में प्रतिदिन करीब 2,500 कोर्ट के चालान किए जाते थे। वहीं, अब इनकी संख्या प्रतिदिन पांच हजार तक पहुंच गई है। दरअसल, दिल्ली सरकार की ओर से नए नियमों को लेकर अधिसूचना जारी न होने के कारण ट्रैफिक पुलिस फिलहाल कोर्ट चालान ही कर रही है। इस कारण इसमें काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। राजधानी में 1 सितंबर से सभी ट्रैफिक चालान का भुगतान तीस हजारी कोर्ट के वर्चुअल पोर्टल पर किया जा रहा है। पहले जिला अदालतों के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की कोर्ट में चालान का भुगतान होता था। राजधानी के प्रत्येक जिले की अलग कोर्ट थी। लोगों को चालान जमा करने में सुविधा देने के मकसद से बीते जुलाई माह में तीस हजारी कोर्ट के वर्चअल पोर्टल की शुरुआत की गई थी।

अचानक संख्या बढ़ने से दबाव बढ़ा 

अब अचानक चालान संख्या बढ़ने से वर्चुअल कोर्ट पर काफी दबाव पड़ रहा है। वर्चुअल कोर्ट में एक जज व आधा दर्जन ट्रैफिक पुलिस अधिकारी होते हैं। जहां चालान दिखाने पर पुलिस अधिकारी ऑनलाइन ही आपकी जानकारी की जांच करते हैं। इसके बाद चालान जमा हो जाता है। चालान भरने के बाद प्राप्त पर्ची के आधार पर आप स्थानीय ट्रैफिक सर्किल से अपने जब्त दस्तावेज वापस ले सकते हैं।

वेबसाइट पर ऐसे करें जांच

आपके वाहन का चालान हुआ है या नहीं, इस बात की जांच आप दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आपको वेबसाइट पर जाकर पहले नोटिस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर बॉक्स में अपने वाहन का नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। चालान जमा करने के बाद यह इस बात की जानकारी भी देता है कि आपने जुर्माने की राशि दे दी है या नहीं।

ये शिकायत भी

सोशल मीडिया पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को अलग-अलग तरह की शिकायत मिल रही हैं। लोगों का आरोप है कि सड़कों पर गति सीमा के सूचना बोर्ड से कम गति होने पर भी उन्हें चालान आ रहे हैं। वहीं, एक ही सड़क पर गति सीमा के अलग-अलग सूचना बोर्ड लगे हैं। ट्रैफिक अधिकारियों के मुताबिक तकनीकी गलती होने पर वर्चुअल कोर्ट में जांच के बाद चालान की राशि घट भी जाती है।

दिल्ली सरकार उपाय तलाश रही

नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद जुर्माने की भारी भरकम बढ़ोतरी हुई है। लेकिन, एक सप्ताह बाद भी दिल्ली सरकार की ओर से इसे लेकर अधिसूचना जारी नहीं की गई है। सूत्रों के अनुसार, दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग इसे लेकर कानूनी उपाय तलाश रहा है। परिवहन मंत्री भी कह चुके हैं कि हम लोगों को हो रही परेशानियों का उपाय तलाश रहे हैं। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि नियमों का पालन सर्वोपरि है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New Motor Vehicle Act five thousand vehicle challan cases reaching in single court daily