New motor vehicle act 2019 challan may be issued even after wearing the helmet know what are the new rules - New MV Act 2019: हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान, जानें क्या हैं नए रूल्स DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

New MV Act 2019: हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान, जानें क्या हैं नए रूल्स

                                                                                                                                                                                                                                                            4

संशोधित मोटर वाहन अधिनियम में बिना हेलमेट चलने पर चालान की दरें बढ़ा दी गई हैं लेकिन अगले माह से खराब गुणवत्ता वाले हेलमेट पहनने पर भी चालान कट सकता है। वहीं, जल्द ही मोटर साइकिल-स्कूटी सवारों के लिए नए डिजाइन के हल्के, मजबूत और हवादार हेलमेट मुहैया होंगे। सरकारी अध्ययन के अनुसार, देश में प्रतिदिन हेलमेट नहीं पहनने से 28 दुपहिया चालकों की सड़क हादसों में मौत हो जाती है। संशोधित अधिनियम में हेलमेट नहीं पहनने पर जुर्माना बढ़ाने के अलावा गुणवत्ता को बेहतर बनाने पर भी फैसला किया गया है। नए मानकों के तहत हेलमेट का वजन एक किलो 200 ग्राम से कम होगा। जबकि वर्तमान में 1.5 किलो अथवा इससे अधिक वजन के बेडोल हेलमेट बनाए जाते हैं। नए मानकों वाले हेलमेट का डिजाइन ऐसा होगा कि हवा का आवागमन सही हो। हल्के और हवादार हेलमेट पहनने में बोझिल नहीं होंगे। 

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के आदेश पर संयुक्त सचिव अभय दामले की अध्यक्षता में 2016 में समिति गठित की गई थी। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के सहयोग से हल्के व हवादार हेलमेट संबंधी नए मानक तैयार किए। बीआईएस अगले महीने इस संबंध में नए दिशा निर्देश जारी कर देगा। इसके बाद संशोधित अधिनियम में इसे शामिल करने की अधिसूचना जारी होगी।

कंपनी पर दो लाख जुर्माना 

हेलमेट मेन्युफ्रेक्चर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव कपूर ने हिन्दुस्तान को बताया कि बीआईएस 15 अक्तूबर तक हेलमेट संबंधी निर्देश जारी कर देगी। इसके बाद गैर बीआईएस हेलमेट ब्रिकी पर कंपनी पर दो लाख जुर्माना लगेगा। 

यूपी में सबसे ज्यादा मौत

सड़क परिवहन मंत्रालय ने 2016 में हेलमेट न पहनने से होने वाली मौतों का अध्ययन किया। इसके अनुसार, हेलमेट नहीं पहनने से रोज 28 लोगों की मौत होती है। इसमें यूपी पहले स्थान पर था जहां सालभर में 3817 की मौत हुई। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New motor vehicle act 2019 challan may be issued even after wearing the helmet know what are the new rules