DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Profile: कभी सपा में रहे सत्यपाल मलिक बनें बिहार के राज्यपाल,जानें बाकी राज्यपालों के बारे में

satyapal malik new governor

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को पांच राज्यों के नए राज्यपाल नियुक्त किए। बनवारी लाल पुरोहित को तमिलनाडु का राज्यपाल, सत्यपाल मलिक को बिहार का राज्यपाल, जगदीश मुखी को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया। 

सत्यपाल मलिक

राजनीति में आने से पहले इन्होंने एलएलबी की पढ़ाई की थी। वे साल 1989 में जनता दल की ओर से अलीगढ़ से लोकसभा सांसद बने। साल 1996 में वे समाजवादी पार्टी की ओर से अलीगढ़ से खड़े हुए थे लेकिन जीत नहीं पाए। वे मेरठ कॉलेज के एलुमनी भी रह चुके हैं। बीजेपी के नेशनल वाइस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं। रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद ये पद खाली था इसलिए इन्हें चुना गया।

नियुक्ति: 5 राज्यों के राज्यपाल बदले गए,सत्यपाल बने बिहार के नए गवर्नर

देवेंद्र कुमार और जगदीश मुखी

 इनके साथ ही एडमिरल (सेवानिवृत्त) देवेन्द्र कुमार जोशी को जगदीश मुखी के स्थान पर केन्द्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का उपराज्यपाल बनाया गया है। जगदीश मुखी असम के राज्यपाल के रूप में पद संभालेंगे। एडमिरल देवेन्द्र कुमार जोशी भारत के 21वें नौसेनाध्यक्ष रह चुके हैं। वह 31 अगस्त 2012 से 26 फरवरी 2014 तक इस पद पर रहे। इसी के साथ वह भारतीय नौसेना के 19वें भारतीय कमांडर भी रह चुके हैं। डीके जोशी पनडुब्बी विरोधी जंग के विशेषज्ञ रहे हैं।


उन्होंने करीब 38 साल तक भारतीय नौसेना के अलग-अलग पद पर अपनी सेवाएं दी। उन्हें नौसेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल और युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

बनवारीलाल पुरोहित

तमिलनाडु के नए गवर्नर अब बनवारीलाल पुरोहित (77) होंगे। 2016 में उन्हें असम का गवर्नर बनाया गया था। पुरोहित दो बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी के टिकट पर नागपुर से सांसद रह चुके हैं। इनके राजनीतिक करियर में लंबे समय तक उठापटक चलती रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New governor of bihar Satyapal malik read his profile