ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशदिल्ली और यूपी समेत इन 7 राज्यों में कब तक रहेगा शीत लहर का कहर, मौसम विभाग ने बताया

दिल्ली और यूपी समेत इन 7 राज्यों में कब तक रहेगा शीत लहर का कहर, मौसम विभाग ने बताया

उत्तर भारत इन दिनों शीतलहर के प्रकोप में है। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी के कई इलाकों में ठंड में इजाफा हुआ है। ठंड का असर इस कदर है कि लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं। बेकाबू...

दिल्ली और यूपी समेत इन 7 राज्यों में कब तक रहेगा शीत लहर का कहर, मौसम विभाग ने बताया
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jan 2022 02:28 PM

इस खबर को सुनें

उत्तर भारत इन दिनों शीतलहर के प्रकोप में है। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी के कई इलाकों में ठंड में इजाफा हुआ है। ठंड का असर इस कदर है कि लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं। बेकाबू होती ठंड के बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अगले कुछ दिन ठंड कम होने की संभावना है। 

सोमवार को उत्तर भारतीय इलाकों में सुबह की शुरुआत हाड़ कंपा देने वाली ठंड से हुई। ये सिलसिला पिछले कुछ दिनों से जारी है। सोमवार सुबह राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में कई स्थानों पर दिन में भी शीतलहर चल रही है। सिर्फ दिल्ली ही नहीं उत्तर भारत के राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में भी कड़ाके की ठंड हो रही है। 

मौसम विज्ञानियों ने अनुमान लगाया है कि अगले दो दिनों के दौरान राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली के कुछ इलाकों में अत्यधिक ठंड की स्थिति कम होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है।

वायु गुणवत्ता बेहद खराब
देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड के कारण घना कोहरा छाया हुआ है। इससे इतर सोमवार को वायु गुणवत्ता भी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 313 दर्ज किया गया। पड़ोसी शहर फरीदाबाद में एक्यूआई 317, गाजियाबाद में 341 और नोएडा में 302 दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में रही। ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में एक्यूआई क्रमश: 289 तथा 222 रहा और वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में रही।
 

epaper