ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशविदेश जा रहे थे योगी आदित्यनाथ, पौधे लगा रहे थे भूपेंद्र पटेल; जब BJP ने एक फोन पर खड़े कर दिए CM

विदेश जा रहे थे योगी आदित्यनाथ, पौधे लगा रहे थे भूपेंद्र पटेल; जब BJP ने एक फोन पर खड़े कर दिए CM

Chief Minister of MP: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, नए कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा समेत 9 दिग्गजों को विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए राज्यों में भेजा रहा है।

विदेश जा रहे थे योगी आदित्यनाथ, पौधे लगा रहे थे भूपेंद्र पटेल; जब BJP ने एक फोन पर खड़े कर दिए CM
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का चुनाव अंतिम दौर में नजर आ रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की टीम तैयार कर ली है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, नए कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा समेत 9 दिग्गजों को विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए राज्यों में भेजा जा रहा है। अब भाजपा में सीएम चुनने की प्रक्रिया हमेशा से ही खास रही है। इसका उदाहरण उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी हैं।

भाजपा कैसे चुनती है मुख्यमंत्री?
करीब 5 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अब तक तीनों राज्यों में किसी भी नाम पर मुहर नहीं लग सकी है। कहा जाता है कि भाजपा में सीएम चुनने की प्रक्रिया बेहद ही गोपनीय होती है। साथ ही इसका पता सिर्फ तीन नेताओं को होता है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का नाम शामिल है।

जब योगी आदित्यनाथ भी रह गए थे हैरान
साल 2017 में यूपी में विधानसभा चुनाव हुए थे। तब योगी प्रचार अभियान से फुरसत हुए ही थे और संसदीय समिति के टूर के लिए विदेश दौरे की तैयारी कर रहे थे। तब दूर-दूर तक उनका नाम सीएम उम्मीदवारों की सूची में नहीं था। न्यूज18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, तब पीएम मोदी के निर्देश पर विदेश मंत्रालय ने उनके विदेश दौरे की अनुमति रद्द कर दी थी।

इसके कुछ दिनों बाद ही उन्हें शाह का फोन आया और वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए। कहा जाता है कि तब योगी अपने साथ बदलने के लिए कपड़े तक नहीं ले गए थे और आलाकमान का फैसला सुनते ही हैरान रह गए थे। इसके बाद वह दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ लौटे और उनका नाम सीएम के तौर पर घोषित कर दिया गया।

गुजरात में भी ऐसा ही नजारा
साल 2021 में भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद में ही थे और बैठकें कर रहे थे। साथ ही वह सड़क किनारे पौधे भी लगा रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, अचानक उन्हें भाजपा दफ्तर से फोन गया, जहां सभी विधायकों को बुलाया गया था। तब गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी थे। रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में पहुंचे पटेल सीएम के तौर पर नाम घोषित होने से पहले पीछे की कुर्सी पर बैठे थे।

नई टीम में कौन-कौन
शुक्रवार को भाजपा की तरफ से घोषित टीम के अनुसार, राजस्थान का पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, सांसद सरोज पांडे और राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े को बनाया गया है। एमपी के पर्यवेक्षकों में खट्टर के साथ, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर के लक्ष्मण, सचिव आशा लाकड़ा का नाम शामिल है। वहीं, मुंडा के साथ केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम छत्तीसगढ़ जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें