ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनक्शा विवाद के बीच नेपाल-भारत सीमा पर गोलीबारी को लेकर गृह मंत्रालय गंभीर, 1 की मौत और 2 जख्मी

नक्शा विवाद के बीच नेपाल-भारत सीमा पर गोलीबारी को लेकर गृह मंत्रालय गंभीर, 1 की मौत और 2 जख्मी

बिहार के सीतामढ़ी जिले से सटी भारत एवं नेपाल की सीमा के पास शुक्रवार (12 जून) को नेपाली सशस्त्र पुलिस बल - एपीएफ की गोलीबारी में एक स्थानीय व्यक्ति की मौत से मामला गरमा गया है। घटना में दो भारतीय...

नक्शा विवाद के बीच नेपाल-भारत सीमा पर गोलीबारी को लेकर गृह मंत्रालय गंभीर, 1 की मौत और 2 जख्मी
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीSat, 13 Jun 2020 05:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के सीतामढ़ी जिले से सटी भारत एवं नेपाल की सीमा के पास शुक्रवार (12 जून) को नेपाली सशस्त्र पुलिस बल - एपीएफ की गोलीबारी में एक स्थानीय व्यक्ति की मौत से मामला गरमा गया है। घटना में दो भारतीय नागरिक घायल भी हुए हैं। एक व्यक्ति को एपीएफ ने हिरासत में लिया है।

नेपाल में हुई इस गोलीबारी को गृह मंत्रालय ने संजीदगी से लिया है। एसएसबी डीजी कुमार राजेश चंद्रा ने बताया, प्रारंभिक निष्कर्षों के आधार पर बनाई गई एक तथ्यात्मक रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी गई है। उन्होंने पूरे घटनाक्रम को अचानक पैदा हुई स्थानीय परिस्थितियों से जोड़ा है।

स्थानीय विवाद से बढ़ा मामला
एसएसबी के डीजी कुमार राजेश चंद्रा ने कहा, "सीतामढ़ी जिले में जानकीनगर गांव की एक बहू नेपाली नागरिक है। वे उधर से आ रही थी, उनके परिवार के लोग भी इस तरफ से गए। वहां वे बात कर रहे थे, तो नेपाल एपीएफ ने उनसे कहा कि यहाँ 14 तारीख तक लॉक डाउन है वे चले जाएं। इसपर वाद विवाद हुआ और मामला बढ़ गया।"

15 राउंड फायरिंग
नेपाल के एपीएफ ने करीब 15 राउंड फायर किए। इनमें से 10 राउंड हवा में फायर किए गए, जबकि 5 राउंड सामने फायर किया गया। गोली लगने से एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हुई। नेपाल के सुरक्षाकर्मियों ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। उसकी रिहाई के लिए बातचीत चल रही है।

रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी
डीजी ने कहा, "हमने शुरुआती जांच के बाद एक रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दी है। एसएसबी की 51वीं बटालियन के कमांडेंट ने नेपाल के सारलाही और भारत के सीतामढ़ी जिले के एसपी से बातचीत की है। दोनों एसपी भी संपर्क में हैं। इस मामले की जांच की जाएगी।" उन्होंने कहा, "मैं फिर साफ कर देना चाहता हूं कि यह पूरी तरह स्थानीय मामला है, जो अचानक हुआ।"

रिहाई के लिए बात
राजेश चंद्रा ने कहा कि यह गोलीबारी नेपाल में हुई है, भारत की तरफ नहीं हुई है। नेपाली सुरक्षाकर्मियों द्वारा एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है और हम उनके साथ बातचीत कर रहे हैं ताकि वे उसे रिहा कर दें और मामले आगे न बढ़ें।

एसएसबी संपर्क में
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में पटना फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आईजी) संजय कुमार ने बताया कि नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) और स्थानीय लोगों के बीच यह घटना हुई। कुमार ने बताया कि गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट के इलाके पर पहुंच को लेकर स्थानीय लोगों और एपीएफ के बीच टकराव हुआ और बाद में दोनों पक्षों के बीच मारपीट हुई। इसके बाद गोलीबारी की गई। उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस और एसएसबी के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर हैं।

भारत और नेपाल में चल रहा सीमा विवाद
भारत और नेपाल में सीमा विवाद के कारण रिश्ते तनावपूर्ण हैं। आठ मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपूलेख से धाराचूला तक बनाई गई सड़क का उद्घाटन किया था। इसके बाद नेपाल ने लिपूलेख को अपना हिस्सा बताते हुए विरोध किया था। 18 मई को नेपाल ने नया नक्शा जारी किया। इसमें भारत के तीन इलाके लिपूलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपना हिस्सा बताया। नेपाल नए नक्शे को अपने संविधान में शामिल करने जा रहा है। दूसरी तरफ, भारत ने साफ कर दिया है कि नेपाल का दावा ऐतिहासिक साक्ष्यों पर आधारित नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें