DA Image
20 सितम्बर, 2020|5:59|IST

अगली स्टोरी

चीन के बहकावे में क्यों रिश्ते खराब कर रहा काठमांडू? पर्यटन के लिए तो भारतीयों पर ही भरोसा करता है नेपाल

nepal tourist place

1 / 2Nepal tourist Place

nepal pm kp sharma oli thank pm narendra modi to supply essential medicines to fight against coronav

2 / 2Nepal PM KP Sharma Oli thank PM Narendra Modi to supply essential medicines to fight against coronavirus.

PreviousNext

कोविड-19 के कारण आई आर्थिक मंदी और भारत से तल्ख संबंधों के बावजूद भारत के पर्यटक नेपाल के पर्यटन उद्योग के लिए मुख्य आधार बने हुए हैं। नेपाल पर्यटन बोर्ड (एनटीबी) के अधिकारियों के अनुसार नेपाल को चालू वित्त वर्ष में दो लाख विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद है। एनटीबी का वर्तमान वित्तीय वर्ष जुलाई 2021 के मध्य में समाप्त होने वाला है।

एनटीबी के सदस्य दीपक महावत ने कहा, हमारे पास अभी इस वित्त वर्ष के 10 महीने बचे हैं और सितंबर से पहले उड़ानें फिर से शुरू नहीं हो सकती हैं। हमने अनुमान लगाया है कि इस दौरान 2,00,000 से अधिक पर्यटक आएंगे। हमने अपनी नीति और कार्यक्रमों को भी अंतिम रूप दिया है। उन्होंने कहा, निर्धारित लक्ष्य में से हम बहुसंख्यक भारतीय पर्यटकों के आने की उम्मीद करते हैं। पहले के वर्षों में भारतीयों की संख्या अधिक रही है और हमें विश्वास है कि यह वैसा ही रहेगा। एक बार यहां की स्थिति में सुधार होगा, तो संख्या बढ़ेगी। 

नेपाल में 2019 में 11.7 लाख विदेशी पर्यटक आए जो 2018 में थोड़ा कम था। 2008 में 15.2 लाख पर्यटक नेपाल गए। इनमें से 2,09,611 भारतीयों ने इस हिमालयी राष्ट्र में पर्यटन किया। दूसरे स्थान पर चीन के पर्यटक रहे जिनकी संख्या 1,69,543 थी।

नेपाल के राजस्व का प्रमुख स्रोत पर्यटन रहा  है जो कोविद -19 महामारी के कारण एक अरब से अधिक नेपाली रुपये का नुकसान उठा चुका है। चालू वित्त वर्ष में पर्यटकों की संख्या कम होने से एनटीबी को लगभग 20 करोड़ नेपाली रुपये आने की उम्मीद है।

नेपाल पहुंचने वाले अधिकांश भारतीय पर्यटक पशुपतिनाथ, लुम्बिनी, पोखरा और अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा करते हैं। बड़ी संख्या में भारतीय तीर्थयात्री नेपालगंज आते हैं और हमला के सिमिकोत के लिए वहां से उड़ान भरते हैं। यहां से वे कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए हिलसा तक के लिए चार्टर्ड हेलीकॉप्टर लेते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nepal depends only on Indians for tourism