DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › निजी कॉलेजों और दलालों को ऑनलाइन बेचा जा रहा है NEET पास छात्रों का डाटा
देश

निजी कॉलेजों और दलालों को ऑनलाइन बेचा जा रहा है NEET पास छात्रों का डाटा

नई दिल्ली। स्कन्द विवेकPublished By: Pankaj
Mon, 02 Jul 2018 11:44 AM
निजी कॉलेजों और दलालों को ऑनलाइन बेचा जा रहा है NEET पास छात्रों का डाटा

एमबीबीएस में प्रवेश के लिए नीट पास कर काउंसलिंग की तैयारी कर रहे छात्रों का डाटा ऑनलाइन बिक रहा है। तमाम वेबसाइट इस डाटा को मुंहमांगी कीमत पर निजी कॉलेजों एवं दलालों को बेच रही हैं।

नीट पास करने वाली ओडिशा की दिव्य ज्योति नायक के पास रोजाना ऐसे मैसेज और कॉल आ रहे हैं, जिनमें उन्हें निजी कॉलेज में एमबीबीएस में प्रवेश की गारंटी दी जा रही है। दिव्य ज्योति ने पिछले साल भी नीट की परीक्षा उत्तीर्ण की थी, हालांकि कम रैंकिंग के चलते उसे प्रवेश नहीं मिल पाया था। दिव्य ज्योति अकेली ऐसी नीट की परीक्षार्थी नहीं है, जिसे इस तरह की कॉल आ रही है। बल्कि 2017 में नीट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बावजूद कम रैंकिंग के चलते प्रवेश न ले पाने वाले हजारों छात्रों को ऐसे फोन और कॉल आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें : जावड़ेकर ने कहा- NEET के लिए अपने राज्य से नहीं जाना पड़ेगा बाहर

‘हिन्दुस्तान' ने अब तक चार ऐसी वेबसाइट देखी है, जिस पर यह डाटा बेचा जा रहा है। खास बात ये है कि अपने क्लाइंट को डाटा की सत्यता जांचने का मौका देने के लिए यह वेबसाइट पांच छात्रों के मोबाइल नंबर मुफ्त देखने की सुविधा देती हैं। हालांकि, पूरी लिस्ट लेने के लिए उन्हें भुगतान करने को कहा जाता है।

काउंसलिंग कमेटी पर शक
नीट में होने वाली गड़बड़ियों पर नजर रखने वाले एक्टिविस्ट विवेक पांडे कहते हैं, ऐसा डाटा सिर्फ मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के पास हो सकता है, वह बाजार में कैसे बिक सकता है। इसका मतलब है कमेटी के लोग ही इस डाटा को दलालों को मुहैया करा रहे हैं।

AIIMS MBBS Result 2018: पंजाब की एलिजा बंसल ने किया टॉप

राज्यों पर फोड़ा ठीकरा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में नीट काउंसलिंग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने छात्रों के डाटा लीक को गंभीर माना है। लेकिन उन्होंने कहा कि केंद्र के स्तर पर डाटा पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने आशंका जताई कि राज्य के मेडिकल शिक्षा निदेशालयों से यह डाटा लीक हुआ होगा।

संबंधित खबरें