ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबेल्जियम में है नीरव मोदी! 6 भारतीय पासपोर्ट के साथ कर रहा यात्रा, दर्ज हो सकती है FIR

बेल्जियम में है नीरव मोदी! 6 भारतीय पासपोर्ट के साथ कर रहा यात्रा, दर्ज हो सकती है FIR

एजेंसियों को दो अरब डॉलर की कथित पीएनबी धोखाधड़ी के मामले में फरार नीरव मोदी के पास कम से कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की बात पता चली है। इसके बाद उसके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराये जाने पर...

बेल्जियम में है नीरव मोदी! 6 भारतीय पासपोर्ट के साथ कर रहा यात्रा, दर्ज हो सकती है FIR
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 18 Jun 2018 07:38 AM
ऐप पर पढ़ें

एजेंसियों को दो अरब डॉलर की कथित पीएनबी धोखाधड़ी के मामले में फरार नीरव मोदी के पास कम से कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की बात पता चली है। इसके बाद उसके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराये जाने पर विचार किया जा रहा है। एजेंसियों के मुताबिक नीरव मोदी अभी बेल्जियम में हो सकता है और लगातार यात्राएं कर रहा है।

एजेंसी के अधिकारियों ने पाया कि नीरव के पासपोर्ट रद्द किये जाने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा है। इस दौरान उसके पास छह पासपोर्ट होने का खुलासा हुआ। इनमें से दो पिछले कुछ समय से सक्रिय हैं। 

सूत्रों ने बताया कि चार अन्य पासपोर्ट सक्रिय नहीं पाये गए हैं। उन्होंने बताया कि इन दो सक्रिय पासपोर्ट में से एक में नीरव का पूरा नाम लिखा हुआ है जबकि दूसरे में केवल उसका पहला नाम अंकित है और इस पासपोर्ट पर उसे ब्रिटेन का 40 माह का वीजा हासिल है। संभवत : इस प्रकार वह भारत द्वारा ज्ञात पहले पासपोर्ट को रद्द किये जाने के बावजूद लगातार यात्राएं कर रहा है। 

सूत्रों ने बताया कि सरकार ने विदेश मंत्रालय के जरिये इंटरपोल को नीरव के दो रद्द पासपोर्ट की जानकारी दे दी थी लेकिन समान अंतरराष्ट्रीय तंत्र के अभाव में कई देशों में दस्तावेजों को वैधानिक तरीके से निरस्त नहीं किया जा सका है। भगोड़ा हीरा कारोबारी इसी का फायदा उठाते हुए संभावित तौर पर हवाई अड्डों और बंदरगाहों के जरिये यात्रा कर रहा है। 

सुरक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नीरव मोदी के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है और आंतरिक जांच पूरी होने के बाद उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इस बात की भी जांच की जा रही है कि विभिन्न देशों की यात्रा के लिए नीरव दूसरे देश द्वारा जारी पासपोर्ट का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है।

बुलेट प्रूफ जैकेट से लैस भारतीय जवान सेफ नहीं, आतंकियों के पास है तोड़

नाइजीरियाः ईद की छुट्टी मनाकर लौट रहे लोगों पर आत्मघाती विस्फोट,31 मौत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें