DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वोटर्स के पंजीकरण, मतदान का स्तर बढ़ाने के नये तरीके अपनाने की जरूरत: लवासा

ashok lavasa pti file photo

निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा (Ashok Lavasa) ने कहा है कि अगले पांच साल में मतदाताओं के पंजीकरण और मतदान के स्तर में इजाफे के लिये प्रभावी और अनूठे तरीके अपनाने की जरूरत है। 

लवासा ने हाल ही में संपन्न हुये लोकसभा चुनाव में मतदाता पंजीकरण और मतदान में बढ़ोतरी के लिये देश भर में तैनात आयोग के नोडल अफसरों के सम्मेलन में ऐसे इलाकों पर विशेष ध्यान देने को कहा जहां लोकसभा चुनाव के दौरान कम मतदान हुआ। 

लोकसभा चुनाव के अनुभव साझा करने के लिये सभी राज्यों के नोडल अफसरों के 11 और 12 जून को गुरुग्राम में आयोजित सम्मेलन में लवासा ने इस आम चुनाव में अब तक के सर्वाधिक मतदान और पुरुष एवं महिला मतदाताओं के मत प्रतिशत में अब तक के सबसे कम अंतर को उल्लेखनीय उपलब्धि बताया।

लवासा ने कहा कि इस स्थिति को अपेक्षाकृत बेहतर बनाने के लिये मतदान जागरुकता अभियान में ऐसे नये तरीके अपनाने होंगे जिससे मतदाता स्वयं पंजीकरण के लिये प्रेरित हों और मतदान में भी स्वत: स्फूर्त तरीके से हिस्सेदारी करें। इस दौर उपचुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने 18 से 19 साल की उम्र के, पहली बार पंजीकृत मतदाताओं का मतदान स्तर बढ़ाने की जरूरत पर भी बल दिया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Need to adopt new ways to increase voter registration voting levels says Lavasa