DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कनॉट प्लेस में प्रदूषण में लगाम लगाने को NDMC ने उठाया ये कदम

connaught place

दिल्ली के कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में रविवार और सोमवार को वाहन नहीं जा सकेंगे। दोनों दिन शाम पांच से रात दस बजे तक वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। पैदल चलने वालों की सुविधा और प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एनडीएमसी पहली बार यह प्रयोग करने जा रहा है।

व्यापारियों का विरोध : नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि पूरी रूपरेखा एक-दो दिन में तैयार हो जाएगी। उन्होंने बताया कि तीन साल पहले भी इस तरह की कोशिश हो हुई थी लेकिन व्यापारी संगठनों के विरोध के चलते इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका था। व्यापारी संगठन इस बार भी विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस फैसले से व्यवसाय प्रभावित होगा। 

अमित शाह आज से जम्मू-कश्मीर के 2 दिवसीय दौरे पर, जानें अहम बातें

इसी रविवार से लागू : एनडीएमसी ने पहले शनिवार और रविवार के दिन पाबंदी लगाने की तैयारी की थी लेकिन, व्यापारी संगठनों की मांग पर इसे रविवार और सोमवार किया गया है। फिलहाल यह एक प्रयोग है। दो दिनों के प्रयोग के बाद इसमें आने वाली खामियों को दूर किया जाएगा। इस प्रयोग को इसी रविवार से लागू किया जा रहा है।.

जरूरी बातें
- पांच लाख लोग प्रतिदिन पहुंचते हैं कनॉट प्लेस
- 80 वर्षों से भी ज्यादा पुराना है कनॉट प्लेस का बाजार
- 5 से 10 बजे तक शाम को वाहन के प्रवेश पर रोक रहेगी
 
यहां भी कार बंदी योजना
यहां भी कार बंदी की योजना लाजपतनगर, कमलानगर, हरदयान सिंह रोड, देशबंधु गुप्ता रोड, फैज रोड और सदर बाजार में भी कार बंदी की योजना है। कनॉट प्लेस से पहले करोलबाग के अजमल खां रोड पर कार बंदी की जा चुकी है। यहां कार बंदी के चलते प्रदूषण कम हुआ है।

राम रहीम को पैरोल मांगने का हक : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

लुटियन दिल्ली में मुफ्त वाईफाई
लुटियन दिल्ली में अगले छह महीने में मुफ्त वाईफाई की सुविधा मिलेगी। एनडीएमसी प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि डेढ़ साल पहले कनॉट प्लेस से शुरुआत हुई थी। अब पूरे एनडीएमसी क्षेत्र में यह सुविधा देने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि कनॉट प्लेस के आसपास के क्षेत्र में फिलहाल 55 स्मार्ट पोल लगाए गए हैं। इनके 25 मीटर के दायरे में मुफ्त वाई-फाई सेवा का लाभ लिया जा सकता है। अब पूरे एनडीएमसी में मेट्रो स्टेशन, बस क्यू शेल्टर, मुख्य बाजार, उद्यान जैसी जगहों पर 625 स्मार्ट पोल और लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि इस सेवा का लाभ पंद्रह से तीस मिनट तक उठाया जा सकेगा। हालांकि, एनडीएमसी की ओर से इस पर अंतिम फैसला अभी लिया जाना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NDMC take these steps to rein in pollution in Connaught Place