DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नवीन पटनायक ने लगातार पांचवीं बार ली ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ

naveen patnaik takes oath as odisha cm fifth consecutive term   ani pic

1 / 2Naveen Patnaik takes oath as Odisha CM fifth consecutive term. (ANI Pic)

the oath taking ceremony will be attended by eminent sculptor raghunath mahapatra  vocalist prafulla

2 / 2The oath taking ceremony will be attended by eminent sculptor Raghunath Mahapatra, vocalist Prafulla Kar, Odissi danseuse Priyambada Mohanty, among others.

PreviousNext

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। नवीन पटनायक और उनके 20 मंत्रियों में से करीब आधे पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं। 

शपथ ग्रहण समारोह से पहले, ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने मंगलवार की शाम को पटनायक की सिफारिश पर 11 कैबिनेट मंत्री और 9 राज्य मंत्रियों की नियुक्ति की।  पटनायक से पहले मात्र दो मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग पांच बार मुख्यमंत्री रहे। 

राजनीतिक विश्लेषकों की तरफ से एंटी इंकम्बैन्सी फैक्टर और बीजेपी की तेजी से उभार के चलते हंग असेंबली की भविष्यवाणी के बावजूद पटनायक की बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 147 विधानसभा सीटों में से 112 सीटों पर जीत दर्ज की। जो 2014 के विधानसभा चुनाव से सिर्फ पांच सीटें कम थी।

ये भी पढ़ें: जानिए, लगातार पांचवीं बार ओडिशा के सीएम बनने वाले कौन हैं नवीन पटनायक

पीएम मोदी ने दी नवीन पटनायक को बधाई

उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर नवीन पटनायक को शुभकामनाएं दीं और राज्य के विकास कार्य में केंद्र के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। नवीन पटनायक ने बुधवार को रिकॉर्ड पांचवें कार्यकाल के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, '' नवीन पटनायक जी को ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई । लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये उन्हें और उनकी टीम को शुभकामनाएं ।उन्होंने कहा, '' मैं ओडिशा के विकास कार्य में केंद्र की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन देता हूं ।

गौरतलब है कि पटनायक ने भुवनेश्वर में संपन्न अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया था ।शपथ ग्रहण समारोह के खास मौके पर विख्यात लेखिका और नवीन पटनायक की बहन गीता मेहता भी मौजूद थीं।

जो ग्यारह कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं उनमें झारसुगुडा के विधायक नबा किशोर दास और तितलागढ़ के विधायक टुकुनी साहू को छोड़कर सारे पुराना चेहरे हैं। नौ राज्य मंत्रियों में अशोक पांडा को छोड़कर सारे नए चेहरे हैं। अब मुख्यमंत्री नवीन पटनाय को मिलाकर मंत्रिपरिषद में संख्या 21 हो गई है।

ये भी पढ़ें: नवीन पटनायक का शपथ ग्रहण समारोह होगा भव्य, PM मोदी को भेजा गया न्योता

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Naveen Patnaik to take oath as Odisha CM for the fifth time today