ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचीन के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, कानपुर में निकाली गई शी जिनपिंग की शव यात्रा

चीन के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, कानपुर में निकाली गई शी जिनपिंग की शव यात्रा

लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के बाद चीन के खिलाफ देश में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। कहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका जा रहा है तो कहीं पर चीनी कंपनियों के...

चीन के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, कानपुर में निकाली गई शी जिनपिंग की शव यात्रा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 18 Jun 2020 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के बाद चीन के खिलाफ देश में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। कहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका जा रहा है तो कहीं पर चीनी कंपनियों के बैनरों पर कालिख पोती जा रही है। इसके साथ ही चीन के सामानों के बहिष्कार की मांग भी जोर पकड़ रही है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में लोगों ने चीन का विरोध करते हुए प्रतीकात्मक तौर पर वहां के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की शव यात्रा निकाली। यहां के लोगों का कहना है कि गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की जान चली गई, इसके विरोध में यह शव यात्रा निकाली जा रही है।

बिहार में लोगों ने जहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और वहां के रक्षा मंत्री की फोटो पहनकर विरोध प्रदर्शन किया तो वहीं जन अधिकार पार्टी चीफ पप्पू यादव ने पटना में एक जेसीबी मशीन पर चढ़कर चीन के एक मोबाइल फोन उत्पादक कंपनी के पोस्टर पर कालिख पोत दी।

 

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे MADE IN CHINA नहीं MADE IN PRC लिखकर चकमा दे रहा है चीन

गलवान घाटी में हिंसक झड़प को लेकर चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन नेपाल में भी हो रहा है। वहां पर ह्यूमेन एक्टिविस्ट एंड पीस सोसाइटी ने काठमांडू स्थित चीन के दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया और शांति बहाल करने की उससे मांग की।

गौरतलब है कि बीते सोमवार की रात भारत और पाकिस्तान के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी। इस घटना में भारत के 20 जवान शहीद हो गए जबकि चीन के कम से कम 43 जवान मारे या घायल हुए। यूएस न्यूज के मुताबिक, अमेरिटी इंटेलिजेंस एजेंसी ने बताया कि इस घटना में चीन के 34 जवान मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें: गलवान घाटी हिंसक झड़प में घायल जवान ने बताया, चीनी सैनिकों ने धोखे से किया था हमला

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें