DA Image
25 सितम्बर, 2020|6:26|IST

अगली स्टोरी

National Milk Day: ऑपरेशन फ्लड वाले मिल्कमैन वर्गीज कुरियन ने अमूल को कैसे बनाया दूध का बड़ा ब्रांड- Video

verghese kurien  file pic

मिल्क मैन के नाम से दुनियाभर में जाने जानेवाले डॉक्टर कुरियन वर्गीज ने अपने आइडिया 'ऑपरेशन फ्लड' से न सिर्फ देश में दूध का संकट और डेयरी उद्योग में लगे छोटे किसानों का शोषण खत्म किया बल्कि देश को सिर्फ तीस वर्षों के अंदर दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बना दिया।

आज देश में दूध का कारोबार लगातार बढ़ रहा है और यह अरबों रुपये का हो चुका है। कुरियन ने अमूल ब्रांड की स्थापना की थी जिसके प्रोडक्टर आज देशभर में लोकप्रिय उत्पाद है। अमूल लगातार देशभर में अपने ब्रांड्स को फैला रहा है।

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर आर.एस. सोढ़ी ने बड़े ही विस्तार के देशभर में अमूल डेयरी के व्यावसाय, उसकी आगामी योजनाएं और नए लगनेवाले प्लांट के बारे में लाइव हिन्दुस्तान से बात कर बताया।

डॉ. सोढ़ी ने बताया कि आज दुनिया भर में भले ही मंदी का असर देखा जा रहा हो, लेकिन भारत का डेयरी व्यावसाय लगातार फल-फूल रहा है। डेयरी उद्योग में लगातार मांग में हर साल इजाफा हो रहा है और उसी के मुताबिक उसकी आपूर्ति भी बढ़ाई जा रही है। यही वजह है कि यह देश में न सिर्फ व्यावसाय के लिहाज से बल्कि रोजगार के लिहाज से एक बड़ा स्त्रोत बना हुआ है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:National Mik Day How Milkman verghese kurien with idea of Operation Flood made Amul a big milk brand