ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से मिले NASA चीफ बिल नेल्सन, दोनों में क्या हुई बात

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से मिले NASA चीफ बिल नेल्सन, दोनों में क्या हुई बात

भारत दौरे पर पहुंचे नासा प्रमुख ने इसरो में अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा से मुलाकात की। राकेश शर्मा से मिलने के बाद उन्होंने कहा कि यह उनके लिए सम्मानजनक है।

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से मिले NASA चीफ बिल नेल्सन, दोनों में क्या हुई बात
Gaurav Kalaएएनआई,बेंगलुरुThu, 30 Nov 2023 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत दौरे पर पहुंचे नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने इसरो में छात्रों और अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा से मुलाकात की। राकेश शर्मा से मिलने के बाद उन्होंने कहा कि यह उनके लिए सम्मानजनक है। उनकी मौजूदगी कमरे को रोशन कर रही थी। बता दें कि नासा और इसरो ने एक बड़े मिशन के लिए हाथ मिलाए हैं। जिसके तहत नासा अंतरिक्ष यात्री को आईएसएस यानी अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर भेजेगा। इसमें अंतरिक्ष जाने वाला भारतीय होगा, जिसका चयन इसरो को करना है।

अपने सोशल मीडिया X पर नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने कहा, "अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा के साथ आज बेंगलुरु में छात्रों के साथ बात करना एक बड़ा सम्मान था। उनकी मौजूदगी कमरे को रोशन कर रही थी। उनका अंतरिक्ष तक का सफर आने वाली पीढ़ी के लिए एक नजीर है, जो बताता है कि बड़े सपने देखने और सितारों तक पहुंचना नामुमकिन नहीं है।"

बता दें कि राकेश शर्मा 2 अप्रैल 1984 को अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले भारतीय नागरिक बने थे। उन्होंने सोवियत रॉकेट सोयुज टी -11 से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी। उन्होंने अंतरिक्ष में 7 दिन, 21 घंटे और 40 मिनट बिताए और इस कारनामे के साथ भारत अंतरिक्ष की यात्रा करने वाला दुनिया का 14वां देश बना था। मिशन में शर्मा का काम मुख्य रूप से बायो-मेडिसिन और रिमोट सेंसिंग के क्षेत्र में था।

जब राकेश शर्मा का अंतरिक्ष से लाइव टेलीकास्ट भारत में दिखाया गया तो तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से उनकी बातचीत को भी दुनिया ने देखा था। जब मिसेज गांधी ने शर्मा से पूछा- भारत कैसा दिखता है? शर्मा ने जवाब में कहा था- सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा। उन्होंने कहा था कि अंतरिक्ष में सबसे खूबसूरत पल सूर्योदय और सूर्यास्त थे।

अंतरिक्ष में अग्रणी है भारत
नेल्सन ने मंगलवार को भारत पहुंचकर नासा और इसरो के बीच साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से कार्यक्रमों के प्रति दिलचस्पी दिखाई। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत अंतरिक्ष में अग्रणी है और उनके साथ नासा की यह अंतरिक्ष यात्रा सफल होगी। भारत के अलावा वह संयुक्त अरब अमीरात का भी दौरा करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें