DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जी-20 शिखर सम्मेलन 2019: मोदी ने आंतकवाद को बताया मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा

prime minister narendra modi in japan  ani pic

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। यह न सिर्फ बेगुनाहों की हत्या करता है बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। जापान के ओसाका शहर में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है।

मोदी ने ब्राजील का राष्ट्रपति चुने जाने पर जेयर बोल्सोनारो को बधाई दी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया। ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रपति चुने जाने पर सिरिल रामफोसा को भी बधाई दी। मोदी ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को मजबूत बनाने, संरक्षणवाद से लड़ने, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने और साथ मिलकर आतंकवाद से लड़ने की जरूरत पर बल दिया। 

Read Also: चीन ने किया 14000 किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेजी से बदलती हुई प्रौद्योगिकी जैसे कि डिजिटलीकरण, और जलवायु परिवर्तन सिर्फ हमारे लिए ही नहीं, आने वाली पीढ़ियों के लिए भी चिंता के विषय हैं। उन्होंने कहा कि विकास तभी सार्थक है जब यह असमानता घटाए और सशक्तिकरण में योगदान दे। मोदी ने कहा कि विश्व भर में कुशल कारीगरों का आवागमन आसान होना चाहिए। इससे उन देशों को भी लाभ होगा जहां आबादी का एक बड़ा हिस्सा कामकाज की उम्र पार कर चुका है।

Read Also : विधानसभा चुनाव 2019: सरकार विरोधी माहौल से निपटने की तैयारी में जुटी बीजेपी

भारत ने अन्य ब्रिक्स राष्ट्रों के साथ मिलकर शुक्रवार को सभी देशों से आतंकवादी नेटवर्कों के वित्तपोषण और अपने भूभाग से आतंकवादी गतिविधियां चलाए जाने को रोकने को कहा। उन्होंने आतंकवाद और अवैध वित्तीय प्रवाह से लड़ने का संकल्प जताया।

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स के नेताओं की अनौपचारिक बैठक के बाद संयुक्त वक्तव्य में इन देशों ने आतंकवादी उद्देश्यों के लिये इंटरनेट के इस्तेमाल से लड़ने के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि हम ब्रिक्स देशों समेत जहां कहीं भी आतंकवादी हमला हो और चाहे जो भी करे इसकी पुरजोर निंदा करते हैं। हम आतंकवाद के सभी स्वरूपों की निंदा करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:narendra modi terrorism biggest threat humanity japan osaka