ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजब 29 साल पहले मोदी ने कहा था- राम मंदिर निर्माण के समय ही आऊंगा अयोध्या

जब 29 साल पहले मोदी ने कहा था- राम मंदिर निर्माण के समय ही आऊंगा अयोध्या

राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या जा रहे हैं और उससे पहले तीन दशक पुरानी उनकी कुछ तस्वीरें और बयान फिर से चर्चा में आ गए हैं। बीजेपी नेता लाल कृष्ण...

जब 29 साल पहले मोदी ने कहा था- राम मंदिर निर्माण के समय ही आऊंगा अयोध्या
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीThu, 30 Jul 2020 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या जा रहे हैं और उससे पहले तीन दशक पुरानी उनकी कुछ तस्वीरें और बयान फिर से चर्चा में आ गए हैं। बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडावाणी के साथ रथ यात्रा के समय की उनकी फोटो और मुरली मनोहर जोशी के साथ वर्ष 1991 में अयोध्या की उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर हो रही हैं। इसके साथ ही उनका वह बयान भी चर्चा में आ गया कि उन्होंने 29 साल पहले अयोध्या में कहा था कि अब यहां वापस तभी आऊंगा जब राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा।

दरअसल, अयोध्या में राम मंदिर की मुहिम से पीएम नरेंद्र मोदी का बहुत पुराना नाता है। 1990 जब आडवाणी ने सोमनाथ से अयोध्या तक रथयात्रा शुरू की थी तो उस रथ पर मोदी भी सवार थे। राम मंदिर निर्माण को लेकर समर्थन जुटाने के लिए आडवाणी ने 25 सितंबर, 1990 को गुजरात के सोमनाथ से रथयात्रा शुरू की, जिसे विभिन्न राज्यों से होते हुए 30 अक्टूबर को अयोध्या पहुंचना था। आडवाणी वहां कारसेवा में शामिल होने वाले थे। हालांकि, यह रथयात्रा अयोध्या तक नहीं पहुंच पाई। बिहार में आडवाणी को तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के आदेश पर 23 अक्टूबर को समस्तीपुर में गिरफ्तार कर लिया गया।

modi advani rath yatra

उस दौर की कुछ तस्वीरें फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिनमें मोदी भी दिख रहे हैं। रथ यात्रा में मोदी को समन्वय की जिम्मेदारी मिली थी। उस वक्त मोदी बीजेपी नेशनल इलेक्शन कमिटी के सदस्य हुआ करते थे। सोशल मीडिया यूजर्स इन तस्वीरों को लेकर कमेंट कर रहे हैं कि राम मंदिर निर्माण कि लिए जिस रथ यात्रा को तब रोक दिया गया था उसे अब मोदी अंजाम तक पहुंचाने जा रहे हैं। 

1991 की एक तस्वीर भी खूब वायरल हो रही है जिसमें मोदी मुरली मनोहर जोशी के साथ दिख रहे हैं। इस दौर का मोदी का एक बयान भी खूब चर्चा में है। तब जो बात उन्होंने कही थी वह 29 साल बाद पूरी होने जा रही है। दरअसल, अप्रैल 1991 में मोदी बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ अयोध्या पहुंचे थे। वह विवादित स्थल पर भी गए। उस दौरान वहां कुछ पत्रकारों को मुरली मनोहर जोशी ने बताया कि मोदी गुजरात से आए हैं। इसी बातचीत के दौरान कुछ पत्रकारों ने मोदी से सवाल किया कि वह फिर अयोध्या कब आएंगे? तो तुरंत मोदी ने जवाब दिया, ''अब अयोध्या तब आऊंगा जब राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा।''   

पीएम मोदी के मुंह से निकले शब्द भविष्यवाणी साबित हुए। तब खुद पीएम मोदी ने कहा सोचा होगा कि उनके हाथों ही मंदिर का भूमि पूजन होगा। पीएम मोदी 5 अगस्त को अपना वह वादा पूरा करने जा रहे हैं। इस दौरान उनके साथ लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी मौजूद होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें