ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजंगल और रेगिस्तान में छिपे दुश्मनों को मार गिराएगा के9 वज्र होवित्जर, जानें इसकी 10 खास बातें

जंगल और रेगिस्तान में छिपे दुश्मनों को मार गिराएगा के9 वज्र होवित्जर, जानें इसकी 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सूरत के हजीरा में लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) की होवित्जर तोप निर्माण इकाई का उद्घाटन किया। इस दौरान वे एक टैंक पर भी सवार हुए। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर...

जंगल और रेगिस्तान में छिपे दुश्मनों को मार गिराएगा के9 वज्र होवित्जर, जानें इसकी 10 खास बातें
हजीरा (गुजरात)। एजेंसीSun, 20 Jan 2019 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सूरत के हजीरा में लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) की होवित्जर तोप निर्माण इकाई का उद्घाटन किया। इस दौरान वे एक टैंक पर भी सवार हुए। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस अवसर की तस्वीरें एवं एक वीडियो साझा किया है, जिसमें वे एक टैंक पर खड़े नजर आ रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया- ‘मैं अत्याधुनिक के9 वज्र स्वचालित होवित्जर के निर्माण के लिए लार्सन एंड टुब्रो की समूची टीम को बधाई देता हूं। यह भारत के रक्षा क्षेत्र एवं देश की सुरक्षा के दिशा में महत्त्वपूर्ण योगदान है। रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने का हमारा प्रयास है। मैं खुश हूं कि निजी क्षेत्र भी इस प्रयास के लिए मदद और अहम योगदान दे रहे हैं।’ 

जानें के9 वज्र होवित्जर की खास बातें 

1. 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध
भारत की यह पहली निजी निर्माण इकाई होगी, जहां स्व-चालित के9 वज्र होवित्जर तोपों का निर्माण किया जाएगा। एलएंडटी ने 2017 में ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारतीय सेना को के9 वज्र-टी 155 मिलिमीटर ‘ट्रैक्ड सेल्फ प्रोपेल्ड’ तोप प्रणालियों की 100 इकाइयों की आपूर्ति करने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध हासिल किया था। 

रक्षा मंत्रालय मानव रहित लड़ाकू विमान 'एवेंजर्स' खरीदेगा

2. जानें इसकी ताकत-
- 47 टन वजनी है यह के9 वज्र-टी प्रणाली
- 67 किलोमीटर प्रतिघंटा है मारक गति
- 75 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम

प्रधानमंत्री ने तोप निर्माण ईकाई का शुभारंभ किया, टैंक पर हुए सवार

3. जबरदस्त फायरिंग क्षमता- 
- 15 सेकंड में तीन गोले फायर करने की क्षमता
- 104 गोले एक प्रणाली में स्टोर किए जा सकते हैं
- 480 किलोमीटर तक है इसकी ऑपरेशनल रेंज

4. -विश्व की श्रेष्ठ मारक प्रणाली वाले टैंक में से एक है के9 वज्र-टी 155 मिमी

5. विपरीत मौसम, जंगल, रेगिस्तान व बर्फीले मार्गों में भी यह काम करने में सक्षम

6. यह मिलने पर कई मायनों में भारतीय सेना नाटो के मानक स्तर तक पहुंच जाएगी

7. सेना को मिलेंगे साजो सामान
कंपनी ने इन तोपों के निर्माण के लिए सूरत से करीब 30 किलोमीटर दूर अपने हजीरा स्थित केंद्र में आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स स्थापित किया है। वहां स्व-चालित आर्टिलरी होवित्जर, भविष्य में पैदल सेना से लड़ने वाले वाहनों, भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू वाहनों और भविष्य के मुख्य युद्धक टैंकों जैसे उन्नत बख्तरबंद वाहनों का निर्माण किया जाएगा।

जमीन से अंतरिक्ष तक मार करने वाली घातक सेना बना रहा चीन

8. निजी कंपनी को सबसे बड़ा अनुबंध
विनिर्माण परिसर ‘के9 वज्र-टी 155 मिमी / 52-कैलिबर ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्जर गन’ कार्यक्रम को पूर्ण कर रहा है। के9 वज्र अनुबंध में 42 महीनों के अंदर ऐसी 100 प्रणालियों की आपूर्ति शामिल है। यह रक्षा मंत्रालय द्वारा एक निजी कंपनी को दिया गया सबसे बड़ा अनुबंध है। 

9. कोरियाई कंपनी के साथ अनुबंध
एलएंडटी ने इन तोपों के लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी हानवाह कॉर्पोरेशन के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, कोरिया गणतंत्र के रक्षा अधिग्रहण मंत्री वांग जुंग होंग और एलएंडटी समूह के प्रमुख एएम नाइक भी शनिवार को इस उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे।     

10. देश में ही बनेंगे सारे पुर्जे
एलएंडटी डिफेंस के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष जेडी पाटिल ने बताया कि इस केंद्र को भारत में पूर्ण विकसित युद्धक टैंक के निर्माण को संभव बनाने के लिए विकसित किया गया है। कंपनी 400 सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को शामिल करने और 13,000 पुर्जों को स्वदेश में विकसित कर बिना किसी बाहरी मदद पर निर्भर हो एक पूर्ण स्वदेशी युद्धक टैंक विकसित करने की दिशा में बढ़ रही है।

चीन ने तिब्बत में भारतीय सीमा पर टैंक के बाद अब तैनात की होवित्जर तोपे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें