ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशमोदी 3.0 में भी बना रहेगा भाजपा का दबदबा, गडकरी और सिंधिया भी संभावित मंत्री; एक नजर

मोदी 3.0 में भी बना रहेगा भाजपा का दबदबा, गडकरी और सिंधिया भी संभावित मंत्री; एक नजर

इस बार भले ही भाजपा खुद के बूते पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई लेकिन, कहा जा रहा है कि मोदी 3.0 में टॉप पोर्टफोलियो भाजपा अपने पास ही रखने वाली है। अमित शाह, राजनाथ के अलावा नितिन गडकरी के पद सुरक्षित

मोदी 3.0 में भी बना रहेगा भाजपा का दबदबा, गडकरी और सिंधिया भी संभावित मंत्री; एक नजर
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 09 Jun 2024 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की ओर अग्रसर हैं। शाम सवा सात बजे मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि मोदी के साथ 30 सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि इस बार भले ही भाजपा खुद के बूते पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई लेकिन, टॉप पोर्टफोलियो भाजपा अपने पास ही रखने वाली है। अमित शाह, राजनाथ और नितिनल गडकरी के पास अपने विभाग बरकरार रह सकते हैं। मोदी के नए मंत्रिमंडल को लेकर इस बात की भी तेज संभावना है कि चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू से कम से कम एक कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री आज मोदी के साथ शपथ ले सकते हैं। 

मोदी 3.0 की तस्वीर कैसी होगी? इसे लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री आवास पर 11 घंटे की मैराथन बैठक चली। बैठक में अमित शाह, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा औऱ पार्टी महासचिव बीएल संतोष समेत एनडीए घटक के कई नेता भी मौजूद थे। चंद्रबाबू नायडू के भी शनिवार को बैठक में उपस्थित होने की संभावना थी लेकिन, हैदराबाद में रामोजी राव के निधन के बाद उन्हें वापस जाना पड़ा। हालांकि रविवार को नायडू के मोदी के शपथग्रहण कार्यक्रम में दिल्ली होने की संभावना है।

मोदी 3.0 में भी भाजपा पॉवरफुल 
नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। सूत्रों ने बताया कि इससे पहले, वह भावी मंत्रियों के लिए अपने आवास पर टी पार्टी की मेजबानी करेंगे। बताया जा रहा है कि निवर्तमान गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अपने विभाग बरकरार रखने की संभावना है।

चिराग, कुमारस्वामी और शिंदे गुट से जाधव बन सकते हैं मंत्री
अन्य सहयोगियों में, एलजेपी (रामविलास) के चिराग पासवान, जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल, आरएलडी के जयंत चौधरी और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी को मंत्री पद मिलने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना की तरफ से बुलढाणा के सांसद प्रतापराव जाधव को मंत्री पद मिल सकता है।

खट्टर, शिवराज और सिंधिया को भी मंत्री पद
सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी दिल्ली के सांसद कमलजीत सहरावत, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और मध्य प्रदेश के नेता शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी मंत्री पद मिल सकता है। पूर्वोत्तर से भाजपा के नेता सर्बानंद सोनोवाल और किरेन रिजिजू मंत्री के रूप में वापसी कर सकते हैं। 

किंगमेकर नायडू और नीतीश कुमार
बता दें कि 2014 और 2019 में लगातार दो बार पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद 2024 में भाजपा खुद के बूते पर बहुमत का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाई। भाजपा को इस बार जनता जनार्दन ने 240 पर रोक दिया। हालांकि फिर भी भाजपा देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। गठबंधन के साथ एनडीए 293 सीटों के साथ बहुमत आसानी से पार कर चुकी है। एनडीए की तीसरी सरकार में किंगमेकर चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार बने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इन दोनों की मांगों को तरजीह दी जा सकती है। हालांकि भाजपा से जुड़े सूत्र यह भी बता रहे हैं कि नीतीश और नायडू के दबाव होने वाली स्थिति में भी भाजपा का मंत्रिमंडल में दबदबा बना रहेगा।

लोकसभा चुनाव में 16 सीटें जीतने वाली टीडीपी और 12 सीटें जीतने वाली जेडीयू के खाते में कितने मंत्री पद आएंगे। इसका पता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई टीम की घोषणा के साथ ही पता लग जाएगा। संभावना है कि जेडीयू से पूर्व पार्टी प्रमुख राजीव रंजन सिंह और राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर को मंत्री पद मिल सकता है। उधर, टीडीपी सांसद डॉ. चंद्र शेखर पेम्मासानी और राम मोहन नायडू किंजरापु को मोदी 3.0 में मंत्री पद मिल सकता है।