DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी को NDA संसदीय दल का नेता चुना गया, राष्ट्रपति से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

 pm narendra modi meet today with the president ramnath kovind  claim to make a new government

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता सर्वसम्मति से चुन लिया गया। संसद के केंद्रीय कक्ष में नवनिर्वाचित सांसदों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक में मोदी का चुनाव किया गया। मोदी अब नयी सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे जिसके बाद उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। शपथ-ग्रहण समारोह अगले सप्ताह आयोजित हो सकता है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी के निर्वाचन के बाद कहा, ''मोदी को सर्वसम्मति से 353 सांसदों के संसदीय दल का नेता चुना जाता है।" इस दौरान मोदी ने सांसदों और नेताओं का अभिवादन स्वीकार किया। राजग के वरिष्ठ नेताओं ने गठबंधन के नेता के तौर पर मोदी के चुनाव का समर्थन किया जिनमें जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल शामिल हैं। इससे पहले मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना गया।

केंद्रीय कक्ष में आयोजित बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी राजग के अन्य नेताओं के साथ मंचासीन थे। शाह ने मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा और पूर्व पार्टी अध्यक्षों राजनाथ सिंह तथा नितिन गडकरी ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया। मोदी का चुनाव महज औपचारिकता ही था क्योंकि राजग पहले ही उन्हें गठबंधन का प्रधानमंत्री पद का दावेदार घोषित कर चुका है। मोदी के नेतृत्व में राजग ने आम चुनाव में बड़ी सफलता हासिल की है जिसमें भाजपा की 303 सीटें शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Narendra Modi elected leader of NDA meet President to stake claim Form Govt