DA Image
24 जनवरी, 2020|2:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महा विकास अघाड़ी के नाना पटोले, भाजपा के किसन एस. कथोरे विधानसभा अध्यक्ष पद की दौड़ में

महाराष्ट्र में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को कहा कि वह विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में भाग लेगी और इसके लिए उसने अपने विधायक किसन एस. कथोरे को महा विकास अगाड़ी के प्रत्याशी नाना एफ. पटोले के खिलाफ उतारा है। कथोरे जहां ठाणे से निवार्चित हुए हैं, वहीं पटोले भंडारा से विधायक हैं। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, स्पीकर का चुनाव रविवार को होगा। इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सरकार यहां फ्लोर टेस्ट में अपना बहुमत सिद्ध करने वाली है।

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार शनिवार यानि आज दोपहर 2 बजे महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत साबित करेगी। यह गठबंधन शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस ने मिलकर बनाया है।विधानसभा के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दोपहर दो बजे सदन की बैठक के बाद शक्ति परीक्षण होगा। अधिकारी ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि वह आसानी से विश्वास मत हासिल कर लेगी। विधानसभा का दो दिवसीय सत्र शनिवार को शुरू होगा। पहले दिन सदन में नए मंत्रियों के परिचय के बाद विश्वास मत हासिल किया जाएगा।

रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा जिसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा। नए विधानसभा अध्यक्ष इसके बाद विधानसभा में नेता विपक्ष के नाम की घोषणा करेंगे। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिये तीन दिसंबर तक का वक्त दिया है। प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी गठबंधन ने 162 विधायकों के समर्थन का दावा किया था। मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल रखने के मुद्दे पर शिवसेना ने अपने गठबंधन सहयोगी भाजपा से रिश्ते तोड़ लिये थे इसके बाद उद्धव ने राकांपा और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nana Patole of Maha Vikas Aghadi and Kisan S of BJP Kathore in the race for the post of Speaker