ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराज्यसभा में उठी मांग: बैकों के 100 बड़े कर्जदारों के नाम का खुलासा हो

राज्यसभा में उठी मांग: बैकों के 100 बड़े कर्जदारों के नाम का खुलासा हो

राज्यसभा में मंगलवार को विपक्षी दलों ने मांग की कि बैंकों से कर्ज लेकर न चुकाने वाले शीर्ष 100 कर्जदारों के नामों का खुलासा किया जाए। साथ ही इन सदस्यों ने यह भी जानना चाहा कि ये कर्जदार आखिर किन...

राज्यसभा में उठी मांग: बैकों के 100 बड़े कर्जदारों के नाम का खुलासा हो
नई दिल्ली। एजेंसीTue, 25 Jul 2017 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा में मंगलवार को विपक्षी दलों ने मांग की कि बैंकों से कर्ज लेकर न चुकाने वाले शीर्ष 100 कर्जदारों के नामों का खुलासा किया जाए। साथ ही इन सदस्यों ने यह भी जानना चाहा कि ये कर्जदार आखिर किन लोगों के संरक्षण में फलते-फूलते रहे।

सपा के नरेश अग्रवाल ने शून्यकाल में यह मुद्दा व्यवस्था के प्रश्न के तहत उठाया। उन्होंने कहा कि हाल ही में संसदीय समिति की एक बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि देश की कुल गैर निष्पादित आस्तियों का 25 फीसदी हिस्सा बैंकों से कर्ज लेकर न चुकाने वाले 12 बड़े कर्जदारों के पास है। लेकिन आरबीआई ने इन कर्जदारों के नाम प्रकाशित किए जाने से इनकार कर दिया। 

नरेश ने कहा, कोई छात्र या किसान कर्ज चुकाने में असफल रहता है तो उसके नाम का खुलासा हो जाता है, लेकिन कारपोरेट दिग्गज जब कर्ज नहीं चुकाते तो उनके नामों का खुलासा नहीं किया जाता। नरेश अग्रवाल ने सवाल किया, संसद ऊपर है या आरबीआई। देश को यह भी जानने का हक है कि वह कौन लोग हैं जिनके संरक्षण में ये कर्जदार फलते फूलते रहे हैं। उन्होंने सदन में मौजूद वित्त मंत्री अरुण जेटली से जवाब मांगा लेकिन जेटली ने कुछ नहीं कहा। 

उप सभापति पीजे कुरियन ने कहा कि यह मुद्दा महत्वपूर्ण है लेकिन इसे व्यवस्था के प्रश्न के तहत नहीं उठाना चाहिए था। इस पर अग्रवाल ने कहा कि संसद बजट को मंजूरी देती है और इसमें वह पूंजी भी होती है जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को दी जाती है। विभिन्न दलों के सदस्यों ने अग्रवाल के इस मुद्दे का समर्थन किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें