DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  ट्रंप के होटल की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम
देश

ट्रंप के होटल की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम

नई दिल्ली, भाषाPublished By: Madan
Tue, 25 Feb 2020 01:42 AM
ट्रंप के होटल की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को आईटीसी मौर्य होटल में ठहरेंगे और इसी के मद्देनजर होटल और उसके आस-पास सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजार किए गए हैं। ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उच्च-स्तरीय अमेरिकी अधिकारियों के साथ सोमवार शाम होटल में चेक-इन कर सकते हैं।

होटल के प्रवेश और निकास द्वारों पर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कड़ाई से निगरानी की जा रही है। ट्रंप के दिल्ली में होने तक होटल में कोई बुकिंग नहीं की गई है। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अमेरिका की खुफिया सेवा के साथ मिलकर भी काम कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि ऊंची इमारतों पर एनएसजी की ड्रोन रोधी टुकड़ी, विशिष्ट स्वैट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले दलों, श्वान दलों, शार्प शूटर्स को तैनात किया गया है तथा होटल में और उसके आस-पास के इलाकों तथा मार्गों पर पराक्रम वैनों को तैनात किया गया है। सुरक्षा बंदोबस्त के लिए छह जिलों के पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की करीब 40 कंपनियों को काम में लगाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि सरदार पटेल मार्ग पर रात में साफ तस्वीर लेने में सक्षम हाई-डेफिनिशन वाले सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि 24 घंटे स्थिति पर नजर रखी जा सके। होटल आईटीसी मौर्य इसी मार्ग पर स्थित है। पांच साल पहले जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा राष्ट्रीय राजधानी आए थे तो दिल्ली पुलिस ने 605 सीसीटीवी कैमरे किराए पर लिए थे और इसे किराये पर लेने, लगाने तथा बाद में हटाने पर एक करोड़ से अधिक रुपये खर्च किए थे।

सूत्रों ने बताया कि ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने के मद्देनजर इस बार सुरक्षा का खतरा अधिक है और एजेंसियां पहले के मुकाबले अधिक सतर्क एवं चौकस हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमने अर्द्धसैनिक बल और सेना से गड़बड़ी रोधी दलों का अनुरोध भी किया है। वे अमेरिकी राष्ट्रपति की यहां की यात्रा के दौरान उनके रास्ते में आने वाले हर मार्ग पर नियमित रूप से तोड़फोड़ रोधी जांच करते रहे हैं।'

अधिकारियों ने बताया कि बहु चरणीय सुरक्षा व्यवस्था के अलावा दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं। ट्रम्प का काफिला जिन सड़कों से गुजरेगा उन सभी पर दोहरे बैरिकेड लगाए गए हैं। रास्ते पर हवाई निगरानी भी रखी जाएगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि गाड़ियों को लेन में रखने के लिए मार्ग पर मॉड्यूलर कंक्रीट या प्लास्टिक के बैरियर लगाए गए हैं।  दिल्ली सरकार नागरिक संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर रही है।

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प का दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा करने का भी कार्यक्रम है। उस स्कूल तक जाने वाले रास्ते पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे। प्रोटोकॉल के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों के निर्देश पर पेड़ों को काट दिया गया है। सुरक्षा को लेकर अमेरिका के सुरक्षा एजेंटों के साथ बैठकें भी की गई है। आईटीसी मौर्य में तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा तैनात कर दिया गया है।

चाणक्यपुरी में डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में स्थित होटल में हर मंजिल पर सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी मौजूद होंगे। दिल्ली पुलिस की सुरक्षा शाखा के कर्मी अमेरिका की सीक्रेट सर्विस के साथ मिलकर अंदरुनी सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। सुरक्षा का दूसरा चरण होटल के लॉबी क्षेत्र, पार्किंग, लॉन क्षेत्र तथा पूल के आसपास होगा जबकि तीसरे चरण में जिला पुलिस के कर्मी होंगे। होटल के सामने बहुत बड़ा हरित क्षेत्र है और सुरक्षाकर्मी वहां भी तैनात होंगे। यहां तक कि पड़ोस में स्थित ताज पैलैस होटल में भी सुरक्षाकर्मी कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

आईटीसी मौर्य में जिस मंजिल पर ग्रैंड प्रेजीडेंशियल सुइट स्थित है वहां होटल के ज्यादातर कर्मियों को जाने की अनुमति नहीं है। सूत्रों ने बताया कि होटल में पिछले दो हफ्ते से सुरक्षा इंतजाम चल रहे हैं। एनएसजी कमांडो और दिल्ली पुलिस के कर्मी नियमित रूप से हर मंजिल पर गश्त दे रहे हैं। अमेरिकी दूतावास के अधिकारी भी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं सूत्रों ने बताया कि जिस वक्त ट्रम्प और उनके साथ आए लोग होटल में होंगे उस दौरान अन्य मेहमानों के लिए होटल बंद होगा और पांच सितारा होटल के सभी 438 कमरे बुक कर लिए गए हैं।

संबंधित खबरें