ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशInternational Yoga Day 2019: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति ने किया योग, देखें VIDEO

International Yoga Day 2019: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति ने किया योग, देखें VIDEO

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे (ज्योति आम्गे) ने नागपुर में 21 जून को होने वाले इंटरनेशनल योग दिवस की पूर्व संध्या पर योग की प्रैक्टिस की। योग दिवस से ठीक एक दिन पहले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड...

International Yoga Day 2019: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति ने किया योग, देखें VIDEO
एजेंसी,नागपुरThu, 20 Jun 2019 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे (ज्योति आम्गे) ने नागपुर में 21 जून को होने वाले इंटरनेशनल योग दिवस की पूर्व संध्या पर योग की प्रैक्टिस की। योग दिवस से ठीक एक दिन पहले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वालीं दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे भी नागपुर में योग करती नजर आईं। इस दौरान पार्क में उनके साथ कई बच्चों ने भी योग किया। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने ज्योति की योग करती कुछ तस्वीरें जारी की हैं और वीडियो भी रिलीज किया है, जिसमें वह योग ट्रेनर और कई सारे बच्चों के साथ योग करती नजर आ रही हैं। इस वीडियो में ज्योति आमगे अपने योग ट्रेनर के साथ योग के अलग-अलग आसनों को बड़ी सरलता से करती हुईं दिख रही हैं।  नागपुर के एक पार्क में ज्योति के साथ बड़ी संख्या में बच्चे भी योग करते नजर आए। 

गौरतलब है कि भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा कि यही वो दिन है जब उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है। इस दिन सूर्य जल्दी उगता है और सबसे देर में सूर्यास्त होता है। इसके अलावा भारत में 21 जून ग्रीष्मकालीन संक्रांति का दिन भी होता है। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की। इसके बाद 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए योग के महत्व पर चर्चा की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें