ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देश'द कश्मीर फाइल्स' पर टिप्पणी के बाद लैपिड के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़, 21 बार किया गया एडिट

'द कश्मीर फाइल्स' पर टिप्पणी के बाद लैपिड के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़, 21 बार किया गया एडिट

इजराइली फिल्म निर्देशक और भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के अंतरराष्ट्रीय जूरी अध्यक्ष नदव लैपिड बॉलीवुड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर अपनी टिप्पणियों को लेकर विवादों में घिर गए हैं।

'द कश्मीर फाइल्स' पर टिप्पणी के बाद लैपिड के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़, 21 बार किया गया एडिट
Ashutosh Rayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 29 Nov 2022 09:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इजरायली फिल्म डायरेक्टर नदव लैपिड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर टिप्पणी कर आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं। 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर की गई टिप्पणी का असर उनके विकिपीडिया पेज पर भी देखने को मिला है। नदव के बयान के बाद से उनके विकिपीडिया पेज को 21 बार एडिट किया गया और उसमें कुछ आपत्तिजनक शब्दों का भी इस्तेमाल किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, विकिपीडिया पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी के अनुसार लैपिड के खाते को सोमवार से आठ अलग-अलग आईपी एड्रेस के जरिए 21 बार एडिट किया गया। पेज पर नदव लैपिड को हिंदू विरोधी के साथ उनकी ओर से की गई आलोचना को फर्जी करार दिया गया और इससे प्रसिद्धि के लिए किए जाने वाला काम बताया गया है।

गौरतलब है कि गोवा में 53वें भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के जूरी प्रमुख और इजराइली फिल्मकार नदव लापिड ने सोमवार को हिंदी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को दुष्प्रचार करने वाली और भद्दी फिल्म बताया था।  इफ्फी 2022 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए लापिद ने कहा कि फिल्म समारोह में इस फिल्म का प्रदर्शन किए जाने से वह 'परेशान और हैरान' हैं। इस समारोह में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ ही खेर और बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार तथा अभिनेत्री आशा पारेख भी शामिल हुईं।

बॉक्स ऑफिस में मचाई थी धूम

अग्निहोत्री ने नब्बे के दशक में आतंकवाद के कारण घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन को दिखाने वाली 'द कश्मीर फाइल्स' की तुलना स्टीवन स्पिलबर्ग की नरसंहार पर आधारित फिल्म 'शिंडलर्स लिस्ट' से की। भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन समेत कई लोगों ने 1993 की ऑस्कर विजेता इस फिल्म का जिक्र किया है।  इस फिल्म को लेकर हुई आलोचनाओं के बावजूद इसने बॉक्स ऑफिस पर 330 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

कश्मीरी पंडितों की पलायन पर आधारित है फिल्म

 'द कश्मीर फाइल्स' के लेखक और निर्देशक विवेक अग्निहोत्री हैं। फिल्म पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा कश्मीरी पंडितों की हत्या के बाद समुदाय के कश्मीर से पलायन पर आधारित है। 'द कश्मीर फाइल्स' इस साल 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। यह इफ्फी के 'इंडियन पनोरमा सेक्शन' का हिस्सा थी और इसका 22 नवंबर को प्रदर्शन किया गया था।