DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहुल गांधी बोले, पीएम मोदी के गले मिला तो दिल में नहीं थी नफरत

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (सोनू मेहता/एचटी फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को कहा कि भारत नफरत का नहीं बल्कि प्यार का देश है और नफरत को नफरत नहीं बल्कि प्यार ही काट सकता है। उन्होंने कहा कि जब वह लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के गले मिले तो उनके दिल में किसी तरह की नफरत नहीं थी। 

कांग्रेस सेवादल:राहुल बोले,2019 में उन्हें हराएंगे लेकिन मिटाएंगे नहीं

यहां कांग्रेस सेवा दल के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल ने आरएसएस को भी आड़े हाथ लिया और कहा कि वह देश को बांटने व नफरत फैलाने का काम करता है। उन्होंने कहा कि हम 2019 में इन्हें (भाजपा को) हराएंगे लेकिन उन्हें मिटाएंगे नहीं। न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, राहुल ने कहा, 'आपने संसद में देखा... एक तरफ नरेंद्र मोदी मेरे परिवार के बारे में, मेरे बारे में उल्टी सीधी बात करते हैं। गाली देते हैं। पूरी कांग्रेस पार्टी का अपमान करते हैं, वह कहते हैं कि कांग्रेस को मिटा दूंगा... और कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष लोकसभा में जाकर उनके गले लगता है। मैं आपको बता रहा हूं कि जब मैं मोदी जी के गले मिला मेरे दिल में उनके लिए नफरत नहीं थी।'

LS चुनाव:कांग्रेस को यूपी में मिला साथी,जानें किस दल के साथ किया गठबंधन

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा 'आपने उनका चेहरा देखा होगा। भाई, नफरत को नफरत नहीं काट सकती। नफरत को प्यार ही काट सकता है। .. मैं अनुभव से बता रहा हूं कि जब मैं उनके गले मिला तो उनके अंदर जो नफरत थी उस नफरत को मेरे प्यार ने दबा लिया।' राहुल ने नफरत को डर का दूसरा रूप बताते हुए कहा कि डर के बिना नफरत नहीं हो सकती। जिसे लोग नफरत कहते हैं वह वास्तव में डर है। उन्होंने कहा कि भारत नफरत का देश नहीं बल्कि यह देश प्यार का देश है। उन्होंने कहा कि भले ही भाजपा व मोदी कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हों लेकिन हम 2019 में उन्हें हराएंगे, उन्हें मिटाएंगे नहीं। 

प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, 'पीएम मोदी किसानों के लिए बड़े बड़े भाषण देते हैं उनसे वादे करते हैं फिर साढे़ तीन लाख करोड़ रुपये का अनिल अंबानी, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, ललित मोदी, विजय माल्या का कर्जा माफ करते हैं। देश को 15-20 लोगों के लिए चलाते हैं। यही लड़ाई है। हम कहते हैं कि देश सबका है सबको न्याय मिलना चाहिए।'

उन्होंने कहा कि भाजपा के लिए हिंदुस्तान एक प्रोडक्ट है लेकिन कांग्रेस इसे ऐसा समंदर मानती है जो सब लोगों से मिलकर बना है। राहुल ने कहा, 'हमारे लिए हिंदुस्तान एक समुद्र है। इसमें सब लोग हैं। यह एक साथ मिलकर चलता है। उनके लिए हिंदुस्तान एक प्रोडक्ट है। जैसे उनके पार्टी अध्यक्ष कहते हैं कि यह सोने की एक चिड़िया है और इस प्रोडक्ट का पूरा का पूरा फायदा उनके चंद दस पंद्रह मित्रों को मिलना चाहिए। 
    
उन्होंने सेवादल को कांग्रेस का महत्वपूर्ण संगठन बताते हुए कहा कि सेवादल पार्टी की विचारधारा का रक्षक है और हमारा सबसे जरूरी संगठन है। 'लेकिन कांग्रेस पार्टी के परिवार में जो जगह व आदर सेवादल को मिलना चाहिए था वह नहीं मिला। इसके लिए मैं माफी मांगता हूं।' राहुल ने कहा कि आरएसएस की नफरत व बांटने की सोच का मुकाबला सेवादल प्यार और गले लगाने की सोच के साथ करे। 

उन्होंने कहा, 'आज देश में विचारधारा की लड़ाई है जिसमें एक तरफ आरएसएस व भाजपा तथा दूसरी ओर कांग्रेस की विचारधारा है। वे नफरत फैलाते हैं। वे सुबह उठकर हाफ पैंट पहनकर लाठी उठाते हैं और हम देश को जोड़ने का काम करते हैं। हम प्यार और मोहब्बत से काम करते हैं। यही मूल अंतर है।'

राहुल ने कहा, 'आरएसएस नफरत फैलाता है और बांटने का काम करता है, एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाता है एक जाति को दूसरी जाति से लड़ाता है। एक प्रदेश को दूसरे प्रदेश से लड़ाता है जैसा उन्होंने पूरे पूर्वोत्तर में किया। जहां भी वह आग लगाएंगे, वहां आप प्यार से यह आग बुझाएंगे।' सेवादल का महाधिवेशन लगभग तीन दशक बाद आयोजित हुआ है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने भी सम्मेलन को संबोधित किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:My hug finished PM Modi s hatred for me says Rahul Gandhi