DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

mumbai north west lok sabha seat: यहां फिल्म इंडस्ट्री से जुडे़ लोगों का रहा है दबदबा

mumbai north west lok sabha seat

मुंबई उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट महाराष्ट्र की महत्वपूर्ण लोकसभा सीटों में से एक है। महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। यहां के मतदाता चौथे चरण की वोटिंग के तहत अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। मुंबई उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट पर 21 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। इस सीट पर शिवसेना और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। शिवसेना ने यहां से मौजूदा सांसद गजानन कीर्तिकर को टिकट दिया, वहीं कांग्रेस की ओर से संजय निरुपम मैदान में हैं। 

यह सीट अभिनेता से राजनेता बने सुनील दत्त की वजह से मशहूर रही है। सुनील दत्त कांग्रेस पार्टी के टिकट पर यहां से 18 साल सांसद रहे। इस सीट पर कई रोचक मुकाबले भी हुए। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी इस सीट पर फिल्मी लोगों का ही दबदबा रहा है। इस दबदबे को शिवसेना ने तोड़ा और 2014 में यहां से जीत हासिल की। 2014 में इस सीट से शिवसेना के गजानन कीर्तिकर को जीत मिली।

mumbai north lok sabha seat: जब 'मोदी लहर' ने छीन ली थी कांग्रेस से सीट

इस लोकसभा सीट में जोगेश्वंरी पूर्व, डिंदोशी, गोरेगांव, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम और अंधेरी पूर्व विधानसभा सीटों को शामिल किया गया है।  इस संसदीय क्षेत्र के गोरेगांव इलाके मे फिल्म सिटी है। यहां पर फिल्मा स्टूडियो में फिल्में बनाई जाती हैं। यहां के वर्सोवा में समुद्र तट के किनारे सैर करने के लिए खूब पर्यटक आते हैं। इस क्षेत्र का वर्सोवा किला भी पर्यटकों के लिए प्रमुख दर्शनीय स्थल है।

लोक चुनाव में मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट के आंकड़े

सीट पर अभी मौजूदा सांसद- गजानन कीर्तिकर, शिवसेना

2014 में जीत का अंतर- 1,83,028 वोट

2014 में कौन दूसरे स्थान पर रहे- गुरुदास कामत, कांग्रेस

2014 में मतदाता- 17,75,416 वोटर 

पुरुष वोटरों की संख्या- 9,86,704 वोटर

महिला वोटरों की संख्या- 7,88,712 वोटर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mumbai north west lok sabha seat constituency election result history and previous election stats shs bjp ncp congress maharastra