अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई हादसा VIDEO: BMC के 5 अधिकारी सस्पेंड, सीएम देवेन्द्र फड़णवीस ने दिए जांच के आदेश

Mumbai fire

1 / 2Mumbai fire

BMC

2 / 2BMC

PreviousNext

मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में लगी भीषण आग में 14 लोगों की मौत को बेहद गंभीरता से लेते हुए बीएमसी के चार अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। हादसे का जायजा लेने आए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा कि बीएमसी कमिश्नर से जांच कराने के आदेश दे दिए गए हैं। फड़णवीस ने आगे कहा कि जो भी लोग इस घटना के दोषी हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

गौतलब है कि मध्य मुंबई की एक इमारत में स्थित पब में जन्मदिन के उत्सव के दौरान गुरूवार की आधी रात के बाद आग लगने की घटना में 11 महिलाओं समेत 14 लोगों की मौत हो गयी, जिससे जश्न का पूरा माहौल मातम में तब्दील हो गया। अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने के कारण हुई। अधिकारी ने बताया कि लोअर परेल इलाके में स्थित एक व्यावसायिक परिसर की तीसरी मंजिल पर एक होटल की छत पर आग लग गयी। घटना में 21 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ''शहर के व्यावसायिक इलाके सेनापति बापट मार्ग पर स्थित कमला मिल्स परिसर में ट्रेड हाउस बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर बने वन एबॉव पब में रात करीब साढ़े 12 बजे यह हादसा हुआ। अधिकारी ने बताया कि दमकल विभाग की टीमें एवं पुलिस मौके पर पहुंची और पब के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया, ''दमकल विभाग के कर्मचारियों ने होटल के अंदर फंसे कम से कम 35 घायलों को बाहर निकाला। उन्हें उपचार के लिये अस्पताल ले भेज दिया गया।

अधिकतर पीड़ितों की मौत दम घुटने के कारण
      
उन्होंने बताया, ''उपचार के दौरान 11 महिलाओं समेत 14 लोगों ने दम तोड़ दिया। अधिकतर पीड़ितों की मौत दम घुटने के कारण हुई थी। उन्होंने बताया कि 21 अन्य लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं। पुलिस ने आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत हृतेष संघवी, जिगर संघवी और पब चलाने वाले सी ग्रेड हॉस्पिटैलिटी के अभिजीत मानका के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि एन एम जोशी मार्ग पुलिस थाना ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है और इनमें से दो को हिरासत में ले लिया गया है। आगे की जांच जारी है।
      
घटना के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आग लगने की घटना पर दुख व्यक्त किया। फडणवीस ने ट्वीट किया, ''मुंबई के कमला मिल्स में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे सुनकर व्यथित हूं। घटना में कई लोगों की जान चली गयी। मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। बीएमसी आयुक्त को इस संबंध में गहन जांच का निर्देश देता हूं। एक अन्य ट्वीट में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बृहन्मुंबई महानगरपालिका आयुक्त (अजय मेहता) को दोषी अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
     
बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने ट्वीट किया, ''मुंबई के कमला मिल्स परिसर स्थित पब में आग लगने की घटना को लेकर मैंने मुख्यमंत्री एवं बीएमसी आयुक्त से अनुरोध किया है कि वे देखें कि ऐसे पब, हुक्का पार्लर एवं मुंबई के फार्सन मार्ट/वर्कशॉप्स में ऐसे हादसों से बचने के पुख्ता इंतजाम हैं या नहीं। दो सप्ताह पहले कुछ इसी तरह की घटना में फार्सन वर्कशॉप साकीनाका में आग लगने के कारण कई लोग मारे गये थे। उन्होंने कहा, ''मैं समझता हूं कि कमला मिल्स में ऐसे कई प्रतिष्ठान अवैध हैं, इनमें से कुछ को बाद में नियमित कर दिया गया और जहां आग लगने की घटना हुई वह गैरकानूनी तरीके से बना था।

कई चैनलों का प्रसारण रूका
ख़बरों में मुताबिक, भीषण आग के चलते ईटी नाउ, मिरर नाउ, जूम टीवी और टीवी 9 मराठी के प्रसारण पर असर पड़ा है। इन सभी टेलीविज़न चैनल्स को इसी कम्पाउंड के परिसर से संचालित किया जा रहा है। ऐसे में ऐहतियात बरतते हुए किसी तरह के नुकसान से बचने के लिए प्रसारण बंद कर दिया गया। 

कमला मिल्स कम्पाउंड में कई वाणिज्यिक प्रतिष्ठान 
दमकल अधिकारी के अनुसार, मारे गये लोगों में अधिकतर महिलाएं हैं जो रेस्तरां की छत पर पार्टी में शामिल होने के लिए वहां पर गई थीं। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। कमला मिल्स कम्पाउंड में परिष्कृत औद्योगिक परिसर, रेस्तरां, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के अलावा कई मीडिया संस्थानों के कायार्लय स्थित हैं।
ये भी पढ़ें: मुंबई: कमला मिल्स कम्पाउंड में लगी भीषण आग, 14 लोगों की मौत, 19 घायल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mumbai Incident VIDEO 14 killed by fire in Kamala Mills compound many broadcasting channels closed