ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमुंबई : दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं, बाकी के खून के नमूने की होगी जांच

मुंबई : दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं, बाकी के खून के नमूने की होगी जांच

कोरोना विषाणु के संपर्क में आने की आशंका को देखते हुए मुंबई में एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में इसके संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है जबकि अन्य व्यक्ति के खून के नमूने को जांच के लिए शनिवार को पुणे...

मुंबई : दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं, बाकी के खून के नमूने की होगी जांच
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 25 Jan 2020 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना विषाणु के संपर्क में आने की आशंका को देखते हुए मुंबई में एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में इसके संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है जबकि अन्य व्यक्ति के खून के नमूने को जांच के लिए शनिवार को पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया है। अधिकारियों ने बताया कि बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती इन दो मरीजों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि एहतियात के तौर पर अब भी उन्हें अलग वार्ड में निगरानी में रखा जाएगा। अस्पताल से छुट्टी देने पर फैसला शनिवार को होगा।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिन दो लोगों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है उन्हें अब भी निगरानी में रखा गया है। उन्हें अस्पताल से छुट्टी दिए जाने पर फैसला शनिवार को होगा जो उनकी स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है। तीसरे व्यक्ति के खून के नमूने को जांच के लिए शनिवार को एनआईवी भेजा जाएगा और रिपोर्ट उसी दिन या रविवार को मिलने की संभावना है।

ये दोनों व्यक्ति चीन गए थे और उन्हें 23 जनवरी को अस्पताल में भर्ती किया गया था। तीसरा व्यक्ति हांगकांग से लौटा था और उसे शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती किया गया। अधिकारियों के अनुसार 19 जनवरी से शुक्रवार रात तक यहां के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कुल 2,056 यात्रियों की कोरोनावायरस की जांच हुई। जांच किए गए यात्रियों में से सात महाराष्ट्र से थे। कोरोना विषाणु की पुष्टि सबसे पहले मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में हुई थी। इसके अलावा दक्षिण कोरिया, जापान, थाईलैंड और अमेरिका समेत अन्य देशों में भी इसके मामले सामने आए हैं।

इस विषाणु का संबंध विषाणुओं के एक बड़े परिवार से है जिसके कारण सामान्य जुकाम से गंभीर श्वसन संबंधी रोग हो सकते हैं। हालांकि चीन में इस विषाणु से जिन लोगों की मौत हुई है उनमें अलग तरह के लक्षण दिखे जो इससे पहले कभी नहीं देखे गए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार संक्रमण के आम लक्षणों में बुखार आना, सर्दी-जुकाम, सांस लेने में परेशानी शामिल है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को आम लोगों से भयभीत नहीं होने की अपील की क्योंकि देश में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें- चीन में कोरोना वायरस के कहर से 25 की मौत और 800 संक्रमित, WHO बोला- वैश्विक आपातकाल नहीं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें