ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशMUMBAI BRIDGE COLLAPSE: फुटओवर ब्रिज के ऑडिटर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

MUMBAI BRIDGE COLLAPSE: फुटओवर ब्रिज के ऑडिटर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन के पास बीते गुरुवार को हुए फुट ओवरब्रिज हादसे में पुलिस ने ऑडिटर नीरज देसाई को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की प्रारंभिक रिपोर्ट में...

MUMBAI BRIDGE COLLAPSE: फुटओवर ब्रिज के ऑडिटर को पुलिस ने किया गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,मुंबईMon, 18 Mar 2019 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन के पास बीते गुरुवार को हुए फुट ओवरब्रिज हादसे में पुलिस ने ऑडिटर नीरज देसाई को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की प्रारंभिक रिपोर्ट में सेफ्टी ऑडिट में लापरवाही सामने आई थी। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई थी और 30 से अधिक लोग घायल हुए थे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक फुटओवर ब्रिज की सेफ्टी ऑडिट गैर-जिम्मेदार और लापरवाहीपूर्ण तरीके से की गई थी। इस हादसे से बचा जा सकता था अगर फुटओवर ब्रिज की संरचनात्मक ऑडिट को पूरी ईमानदारी से किया जाता।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटनास्थल का दौरा कर संबंधित अधिकारियों से एक प्रारंभिक रिपोर्ट मांगी थी ताकि उन्हें दुर्घटना के लिए "प्राथमिक जिम्मेदारी" तय करने के लिए कहा जा सके।

हादसे के बाद बीएमसी ने दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया था और दो सेवानिवृत्त अधिकारियों के खिलाफ जांच का आदेश दिया था। ऑडिटर और एक ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिन्होंने पुल की मरम्मत की थी। मुंबई में नौ महीनों में पुल गिरने की यह दूसरी घटना थी। 3 जुलाई, 2018 को अंधेरी रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर गोखले पुल का एक पैदल मार्ग दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस घटना में दो लोग मारे गए थे जबकि पांच अन्य घायल हो गए थे।

जुलाई 2018 की घटना के बाद, रेलवे ने मुंबई में रेलवे पटरियों को पार करते हुए 445 पुल संरचनाओं के ऑडिट का आदेश दिया था। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-बॉम्बे की अध्यक्षता वाली एक टीम  ने पुलों का ऑडिट किया था। तब पुल उपयोग के लिए फिट पाया गया था।

MUMBAI BRIDGE:सेफ्टी ऑडिट में हुई लापरवाही, शुरुआती रिपोर्ट में खुलासा

MUMBAI BRIDGE COLLAPSE: हादसे वाले पुल को ढहाया जाएगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें