ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश160 किमी की स्पीड! इस रूट पर वंदे भारत से रेस लगाएंगी तेजस और शताब्दी ट्रेनें; क्या रेलवे की प्लानिंग

160 किमी की स्पीड! इस रूट पर वंदे भारत से रेस लगाएंगी तेजस और शताब्दी ट्रेनें; क्या रेलवे की प्लानिंग

Vande Bharat: मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली ट्रेनों की गति में इजाफा किया जाएगा। वंदे भारत से लेकर तेजस और शताब्दी ट्रेनों की गति इस रूट पर 160 किमी. प्रति घंटा कर दी जाएगी।

160 किमी की स्पीड! इस रूट पर वंदे भारत से रेस लगाएंगी तेजस और शताब्दी ट्रेनें; क्या रेलवे की प्लानिंग
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,मुंबईFri, 16 Feb 2024 08:47 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat News: उन्नत ट्रेनों और शानदार ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए रेलवे लगातार विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है। रेलवे बहुत जल्द लंबी दूरी की ट्रेनों की गति को बढ़ाने का काम करने वाला है। रेलवे के मुताबिक, मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली ट्रेनों की गति में इजाफा किया जाएगा। वंदे भारत से लेकर तेजस और शताब्दी ट्रेनों की गति इस रूट पर 160 किमी. प्रति घंटा हो जाएगी। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो इस रूट पर मार्च से यह सुविधा शुरू की जाएगी। पश्चिम रेलवे के मुंबई डिवीजन ने इस बात की पुष्टि की है।

मार्च से शुरू होगी सेवा 
ट्रेनों की गति बढ़ाने को लेकर डिविजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) नीरज वर्मा ने गुरुवार को कहा कि प्रमुख कार्य पूरे हो चुके हैं और स्पीड अपग्रेड मार्च से लागू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "यह अपग्रेड लंबी दूरी की ट्रेनों की गति इजाफा करेगा। शुरुआत में केवल तेजस, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित किया जाएगा। बाद में, अन्य लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) - कोच से वाली ट्रेनें को इस तर्ज पर चलाने का प्रयास किया जाएगा।" रिपोर्ट्स की मानें तो मुंबई मंडल से प्रतिदिन औसतन 170 लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं, जिनमें से 120 ऐसी लंबी ट्रेनें हैं जिनमें एलएचबी से सुसज्जित कोच हैं।

30 मिनट बचेगा समय
पश्चिम रेलवे मुंबई डिवीजन के अनुसार, बढ़ी हुई गति से यात्रा के समय में औसतन 30 मिनट की कमी आने की उम्मीद है। मौजूदा वक्त में लंबी दूरी की ट्रेन सेवाओं के लिए गति सीमा मुंबई सेंट्रल से बोरीवली तक 100 किमी प्रति घंटे, बोरीवली से विरार तक 110 किमी प्रति घंटे और विरार से अहमदाबाद तक 130 किमी प्रति घंटे है। मार्च से बढ़ी हुई गति सीमा विरार से आगे लागू होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें