ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश11 महीने बाद फिर खुला मुगल गार्डन, कोरोना नियमों के साथ कर सकेंगे एंट्री

11 महीने बाद फिर खुला मुगल गार्डन, कोरोना नियमों के साथ कर सकेंगे एंट्री

कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब शनिवार (13 फरवरी) से आम लोगों के लिए खुल गया है। सोमवार को जारी किए गए बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन शनिवार और रविवार को...

11 महीने बाद फिर खुला मुगल गार्डन, कोरोना नियमों के साथ कर सकेंगे एंट्री
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 13 Feb 2021 09:50 AM
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब शनिवार (13 फरवरी) से आम लोगों के लिए खुल गया है। सोमवार को जारी किए गए बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन शनिवार और रविवार को खुलेगा (बस सरकारी अवकाश अपवाद होंगे)।

 कहा गया है कि ai वेबसाइट https://presidentofindia.nic.in पर या http://rashtrapatisachivalaya.gov.in पर अपना समय देख सकते हैं। कोविड-19 के चलते 13 मार्च, 2020 से राष्ट्रपति भवन आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था लेकिन अब यह शनिवार से आम लोगों के वास्ते खुलेगा।

पहले की तरह प्रति विजिटर 50 रुपये का नाममात्र शुल्क देना हेागा। बयान के अनुसार एक दूसरे के बीच दूरी बनाये रखने के लिए साढ़े दस, साढ़े 12 और ढाई बजे का पूर्व बुकिंग समय रखा गया है और एक बार में अधिकतम 25 विजिटर ही आ सकते हैं। इस दौरान लोगों को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा।

राष्ट्रपति की उप-प्रेस सचिव कृति तिवारी ने कहा कि रास्ते पर लोगों के लिए विभिन्न स्थानों पर पेयजल, शौचालय और प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी ऑनलाइन टिकट वालों के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगा, जहां नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है। इस वर्ष, महामारी के कारण, ऑनलाइन बुकिंग सुविधा को प्रत्येक स्लॉट में 100 व्यक्तियों के साथ सात घंटे के स्लॉट में विभाजित किया गया है। तिवारी ने कहा, "वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रपति भवन के परिसर के अंदर एक स्थान पर पांच से अधिक लोगों को खड़े नहीं होने दिया जाएगा।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें