ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश बोर्ड परीक्षा में आजाद कश्मीर वाले सवाल पर टीचर्स एसो. का दावा, टेक्स्ट बुक से लिया गया

बोर्ड परीक्षा में आजाद कश्मीर वाले सवाल पर टीचर्स एसो. का दावा, टेक्स्ट बुक से लिया गया

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्न पत्र में दो सवालों में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को आजाद कश्मीर लिखे जाने के मामले में जहां...

 बोर्ड परीक्षा में आजाद कश्मीर वाले सवाल पर टीचर्स एसो. का दावा, टेक्स्ट बुक से लिया गया
एचटी ,नई दिल्ली।Mon, 09 Mar 2020 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्न पत्र में दो सवालों में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को आजाद कश्मीर लिखे जाने के मामले में जहां दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है, तो वहीं टीचर्स एसोसिएशन ने दावा किया कि ये सवाल टेक्स्ट बुक से ही लिए गए।

अथॉरिटीज को इसके लिए जिम्मेवार बताते हुए टीचर्स एसोसिएशन ने इस मामले में दो शिक्षकों के निलंबन को वापसी लेने की मांग की है। इसके साथ ही, एसोसिएशन ने उस अथॉरिटीज के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है जो इस कंटेंट के लिए जिम्मेवार हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में विवाद पैदा होने के बाद पेपर सेट करने में शामिल दो अधिकारियों को मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही आजाद कश्मीर शब्द का उपयोग किए गए इन दोनों प्रश्नों को परीक्षा से हटा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: MP Board 10th Exam 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं के प्रश्न पत्र में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को लिखा आजाद कश्मी

शनिवार को एमपीबीएसई की 10 वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्न पत्र में विद्यार्थियों को मानचित्र पर आजाद कश्मीर की पहचान करने तथा एक अन्य प्रश्न में इस शब्द का तालिका में सबंधित वाक्य से मिलान करने का सवाल किया गया था। ट्विटर पर परीक्षा पत्र साझा करने वाले भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने पीटीआई भाषा से कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। भारत सरकार पहले ही इस बारे में एक प्रस्ताव पारित कर चुकी है। क्या मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार ने आजाद कश्मीर को मान्यता दे दी है। प्रदेश सरकार को इस सवाल का जवाब देना चाहिए।

अग्रवाल ने कहा कि यह वही शब्दावली है जिसका उपयोग लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, पाकिस्तान और कुछ अलगाववादी लोग करते हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ ही नहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस बारे में जवाब देना चाहिए। भाजपा नेता ने कांग्रेस सरकार पर यह जानबूझकर करने का आरोप लगाते हुए मांग की कि इसमें जिम्मेदार लोगों के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दायर किया जाना चाहिए।

वहीं, प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने इस मामले में बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने परीक्षा में इस तरह के सवाल पूछे जाने पर गुस्सा जाहिर करते हुए सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। सलूजा ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रश्नपत्र सेट करने में शामिल अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। शिक्षा मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में पेपर सेटिंग में शामिल दो अधिकारी, रायसेन के एक शिक्षक तथा तेंदूखेड़ा के एक व्यख्याता को निलंबित कर दिया गया है तथा मामले में जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही इन दोनों विवादित प्रश्नों को परीक्षा से हटा कर प्रश्न पत्र अब 100 अंकों के स्थान पर 90 अंकों का कर दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें