ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभोपाल सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर का कब्जा, 3,64,822 वोट से दिग्विजय सिंह को हराया

भोपाल सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर का कब्जा, 3,64,822 वोट से दिग्विजय सिंह को हराया

मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को हरा दिया है. भोपाल सीट पर कड़ी टक्कर में साध्वी प्रज्ञा ने 3,64,822 वोटों के अंतर से दिग्विजय सिंह को हरा दिया....

भोपाल सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर का कब्जा, 3,64,822 वोट से दिग्विजय सिंह को हराया
लाइव हिंदुस्तान,भोपालFri, 24 May 2019 04:28 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को हरा दिया है. भोपाल सीट पर कड़ी टक्कर में साध्वी प्रज्ञा ने 3,64,822 वोटों के अंतर से दिग्विजय सिंह को हरा दिया. जीत हासिल करने के बाद प्रज्ञा शुक्रवार को पार्टी दफ्तर पहुंचीं. बता दें कि लंबे समय से भारतीय जनता पाटीर् का गढ़ रहे देश के चुनिंदा राज्यों में से एक, मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने भले ही पांच महीने पहले अपना परचम फहरा कर भाजपा को आत्ममंथन पर मजबूर कर दिया हो, लेकिन लोकसभा चुनाव में कुल 29 में से 28 सीटों पर बंपर जीत के साथ पाटीर् ने एक बार फिर कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं का भी दम निकाल दिया है।

राज्य की एकमात्र छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस के खाते में गई है, लेकिन वहां भी पाटीर् प्रत्याशी और मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ का जीत का अंतर सिमट कर मात्र करीब 37 हजार मतों का रह गया है। इसी सीट से पिछली बार स्वयं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने करीब सवा लाख मतों से जीत हासिल की थी। ये सीट कांग्रेस की परंपरागत गढ़ मानी जाती है। 

'मोदी लहर'की बदौलत राज्य में इस बार कई ऐसे प्रत्याशियों की भी नैया पार हो गई है, जिन्हें प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद न केवल क्षेत्र की जनता का, बल्कि कार्यकतार्ओं का भी विरोध झेलना पड़़ा था। वहीं पाटीर् के बिल्कुल नए 15 चेहरों ने भी इसी लहर के चलते भारी अंतर से अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वियों पर जीत हासिल की है। 

राज्य में जिन दिग्गजों की हार बिल्कुल अप्रत्याशित रही, उसमें पहला नाम कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया का रहा। श्री सिंधिया को एक समय में उनके ही समर्थक रहे के पी यादव ने करीब एक लाख 2० हजार मतों से शिकस्त दी है। सिंधिया परिवार का गढ़ रही गुना-शिवपुरी सीट का इतिहास रहा है कि यहां से सिंधिया परिवार के सदस्यों को सदैव जीत हासिल होती है, लेकिन इस बार ये धारणा भी टूट गई।

कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी लंबे समय तक कानूनी प्रक्रिया का सामना कर चुकीं प्रज्ञा सिंह ठाकुर के समक्ष जीत नहीं हासिल कर पाए। भोपाल सीट अपने दोनों प्रत्याशियों की बदौलत'हिंदुत्व की प्रयोगशाला'के तौर पर देश भर में प्रचारित हो गई थी, लेकिन एक समय कथित तौर पर हिंदुत्व विरोधी रहे श्री सिंह हिंदू धर्म से जुड़े तमाम उपायों के बाद भी जीत नहीं हासिल कर पाए। श्री सिंह के लिए कंप्यूटर बाबा ने न केवल धूनि रमाई, बल्कि सैकड़ों साधु-संतों ने भोपाल में डेरा भी डाला, लेकिन सुश्री ठाकुर की करीब तीन लाख 64 हजार से भी ज्यादा मतों से जीत ने भोपाल की जनता का रुख स्पष्ट कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें