ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअमृतसर रेल हादसे ने दिला दी पटना की याद, दशहरे पर ही हुई थी दिल दहला देने वाली घटना

अमृतसर रेल हादसे ने दिला दी पटना की याद, दशहरे पर ही हुई थी दिल दहला देने वाली घटना

पंजाब के अमृतसर में आज दशहरा देख रहे लगभग 50 से ज्यादा लोगों की रेलगाड़ी की चपेट में आने से मौत होने की आशंका है। प्राप्त जानकारी अनुसार अमृतसर में धोवी घाट के नजदीक जोड़ा फाटक के पास लोग रेलवे लाईन पर...

अमृतसर रेल हादसे ने दिला दी पटना की याद, दशहरे पर ही हुई थी दिल दहला देने वाली घटना
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Fri, 19 Oct 2018 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब के अमृतसर में आज दशहरा देख रहे लगभग 50 से ज्यादा लोगों की रेलगाड़ी की चपेट में आने से मौत होने की आशंका है। प्राप्त जानकारी अनुसार अमृतसर में धोवी घाट के नजदीक जोड़ा फाटक के पास लोग रेलवे लाईन पर खड़े हो कर रावण दहन देख रहे थे। इसी दौरान अमृतसर से दिल्ली के लिए रवाना हुई हावड़ा और जालंधर से अमृतसर को आ रही डीएमयू रेलगाड़ियां आ गई। बताया जा रहा है कि रावण दहन दौरान चल रहे पटाखों की आवाज के कारण लोगों को रेलगाड़ी आने का पता नहीं चला जिसके कारण लगभग 50 लोगों से ज्यादा लोग कट गए।कई लोग घायल हो गए। इस हादसे ने 4 साल पहले बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में हुई हादसे की याद दिला दी।

अमृतसर में दशहरा देख रहे लोगों पर ट्रेन चढ़ी, 50 की मौत, कई जख्मी

क्या हुआ था उस दिन 

तीन अक्टूबर 2014 को पटना के गांधी मैदान में रावण दहन के बाद हुई भगदड़ में कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई थी। मारे गए में से 27 महिलाएं और पांच पुरुष थे। 

घटना गांधी मैदान के दक्षिणी गेट (रामगुलाम चौक के सामने) के सामने हुई थी। गांधी मैदान के दक्षिणी गेट के नीचे बने लोहे के पाइप के चलते 33 लोगों की जान गयी! पहले एक अधेड़ उम्र की महिला का पैर इसी पाइप में फंस गया और वह जमीन पर गिर गयी। वहीं पर एक केबल का तार भी गिरा था। महिला को अचानक गिरता देख किसी ने करंट फैलने की अफवाह उड़ा दी। नतीजतन हजारों लोगों के बीच अफरातफरी मच गयी।

पहले तो लोगों को कुछ समझ नहीं आया लेकिन थोड़े ही देर बाद भगदड़ मौत बनकर दौड़ने लगी। महिला के ऊपर सैकड़ो लोग गिर गए। कुछ लोग मौत के मुंह से सही-सलामत निकलकर बाहर चले आए तो कुछ को काल ने अपना ग्रास बना लिया। इसके अलावा हादसे के पीछे एक और कारण सामने आ रहा है। मौका ए वारदात पर लाइट का इंतजाम भी नहीं कराया गया था। अंधेरा होने के कारण लोग ठीक से कुछ देख नहीं पाए।

दो मिनट में जानिए...आखिर कैसे हुआ गांधी मैदान में हादसा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें