ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकेंद्र का राज्यों को टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश, देश में अब तक 37 लाख से अधिक हेल्थकेयर वर्कर्स को लगी वैक्सीन

केंद्र का राज्यों को टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश, देश में अब तक 37 लाख से अधिक हेल्थकेयर वर्कर्स को लगी वैक्सीन

केन्द्र ने शनिवार को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 से निपटने के वास्ते टीका लगवाने वाले लाभार्थियों की संख्या और प्रतिदिन टीकाकरण सत्रों को बढ़ाने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य...

केंद्र का राज्यों को टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश, देश में अब तक 37 लाख से अधिक हेल्थकेयर वर्कर्स को लगी वैक्सीन
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 30 Jan 2021 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र ने शनिवार को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 से निपटने के वास्ते टीका लगवाने वाले लाभार्थियों की संख्या और प्रतिदिन टीकाकरण सत्रों को बढ़ाने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का फरवरी के पहले सप्ताह से टीकाकरण शुरू करने के लिए कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही गई है। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक देशभर में अभी तक 37 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगी है। आज 2 लाख से अधिक का टीकाकरण किया गया।

बयान में कहा गया है, हालांकि कुछ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में 50 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण कवरेज है, उन्हें टीकाकरण लाभार्थियों के प्रतिशत कवरेज में सुधार करने की सलाह दी गई है क्योंकि कई राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश हैं जिन्हें इस मापंदड पर अपने प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कोविड-19 टीका पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और कोविन पर तकनीकी गड़बड़ियां अब हल हो गई हैं।

बयान में कहा गया है, राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई कि उभरती चुनौतियों का आकलन करने, जमीनी मुद्दों को समझने और उचित स्तरों पर तुरंत उनका समाधान करने के वास्ते राज्य, जिला और ब्लॉक कार्य बल की नियमित समीक्षा बैठकों का आयोजन किया जाए।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जहां भी संभव हो, स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिदिन एक साथ कई टीकाकरण सत्र आयोजित करने के लिए कहा गया। बयान में कहा गया है, राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है कि टीका लगवाने वाले लाभार्थियों को केन्द्र से जाने से पहले टीकाकरण प्रमाण पत्र जारी किए जाए। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य अधिकारियों को इस चरण के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक योजना बनाने की सलाह दी गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें