ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकेरल का ज्यादातर हिस्सा पानी में डूबा, 164 लोगों की मौत, सीएम बोले- यह जल प्रलय है

केरल का ज्यादातर हिस्सा पानी में डूबा, 164 लोगों की मौत, सीएम बोले- यह जल प्रलय है

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने शुक्रवार को कहा कि अथॉरिटी की तरफ से बड़े स्तर पर चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों के चलते जो लोग अभी भी बाढ़ के कारण राज्य के किसी भी जगह पर फंसे हुए हैं उन्हें...

With most of the state under water, public transport virtually nonexistent amid widespread death and destruction, the Chief Minister acknowledged that the situation remains serious but was optimistic of overcoming it. (HT Photo)
1/ 2With most of the state under water, public transport virtually nonexistent amid widespread death and destruction, the Chief Minister acknowledged that the situation remains serious but was optimistic of overcoming it. (HT Photo)
Flood victims are evacuated to safer areas(AP Pic)
2/ 2Flood victims are evacuated to safer areas(AP Pic)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 17 Aug 2018 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने शुक्रवार को कहा कि अथॉरिटी की तरफ से बड़े स्तर पर चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों के चलते जो लोग अभी भी बाढ़ के कारण राज्य के किसी भी जगह पर फंसे हुए हैं उन्हें शाम तक बाहर निकाल लिया जाएगा। संवाददाता सम्मेलन में विजयन ने कहा- “शाम तक सभी बाढ़ में फंसे हुए लोगों को बाहर निकाल लिया जाएगा। मुझे विश्वास है कि हम ऐसा कर लेंगे। केन्द्र काफी मदद कर रहा है।”

उन्होंने कहा- “राहत और बचाव कार्यों में 16 आर्मी टीम के जवान, 28 नौसेना टीम के जवान और 39 राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीमें शामिल हैं। एनडीआरएफ ने करीब चार हजार से ज्यादा लोगों को बचाया है।”

राज्य के ज्यादातर हिस्से पानी में डूब जाने, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के अस्थाई तौर पर के थम जाने, राज्य में भारी तबाही और मौत के बीच मुख्यमंत्री पी. विजयन ने यह माना है कि स्थिति काफी विकट है, लेकिन आनेवाले दिनों के लिए वह काफी सकारात्मक हैं। 

उन्होंने कहा- 8 अगस्त से अब तक मरनेवालों की संख्या बढ़कर 164 हो गई है... स्थिति काफी गंभीर है, पूरा डूबा हुआ है, लेकिन हम इससे बाहर आएंगे।

शुक्रवार सुबह से ही राहत और बचाव के कार्यों में केरल के कई जगहों पर भारतीय वायुसेना और आर्मी के जवानों को लगाया गया है। बचाव दल चौबीसों घंटे राहत कार्यों में जुटे हुए हैं। लगातार बारिश, भूस्खलन और बाढ़ के चलते करीब सौ से ज्यादा लोगों की जान चली गई है, जिसने वहां के सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को अस्थायी तौर पर थाम कर रख दिया है।
 

बाढ़ का जायजा लेने केरल जाएंगे पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल में बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए आज शाम वहां जाएंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि केरल में बाढ़ की वजह से बने दुर्भाग्यपूर्ण हालात का जायजा लेने के लिए वह आज शाम तक केरल पहुंच जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने आज सुबह केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की। पीएम मोदी ने कहा, ''हमने राज्यभर में बने बाढ़ के हालात पर चर्चा की और बचाव अभियान का जायजा लिया।'' प्रधानमंत्री बीते दो दिन से विजयन के संपर्क में बने हुए हैं।''   

इससे पहले पेरियार नदी पर बने बांध का फाटक खोलने से कोच्चि हवाई अड्डा में पानी घुस गया। इसके बाद हवाई अड्डे को शनिवार तक के लिए बंद कर दिया गया। इसके अलावा यहां मेट्रो सेवा भी रोक दी गई। रोडवेज सर्विस भी रोक दी गई। प्रदेश में बाढ़ के हालात को देखते हुए सभी 14 जिलों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। 

ये भी पढ़ें: केरल में बाढ़ः अब तक 102 लोगों की गई जान, 14 जिलों में रेड अलर्ट
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें