DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सस्ती दवाएं बेचने वाले अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर की संख्या डेढ़ गुना होगी

Symbolic image

कैंसर और हृदय रोग में इस्तेमाल की जाने वाली पांच हजार से अधिक दवाओं को बाजार मूल्य से आधी कीमत पर बेचने वाले अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर की संख्या को इस वित्तीय वर्ष में मौजूदा 141 से बढ़ाकर 200 किया जाएगा। 

जल्द तीन साल पूरा करने जा रही इस योजना की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया है। समीक्षा रिपोर्ट में बताया गया था कि महीने दर महीने इन अमृत दीनदयाल फार्मा दुकानों पर मरीजों की संख्या बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने 15 नवंबर 2015 को दिल्ली एम्स में पहले अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर की स्थापना कर इस योजना की शुरुआत की थी। 

सबरीमाला पर संग्राम : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज हड़ताल का ऐलान

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल 22 राज्यों में 141 अमृत दीनदयाल फार्मा स्टोर खोले जा चुके हैं। सभी स्थानों पर मरीजों की लंबी लाइन रहती है। इसका कारण है कि यहां दवा एवं अन्य मेडिकल उपकरण सस्ते तो होते ही हैं, इनकी गुणवत्ता भी अच्छी होती है। अधिकारी ने कहा कि बीते 30 सितंबर तक 93.97 लाख मरीज इन दवा दुकानों का लाभ उठा चुके हैं। इससे उन्हें 471.50 करोड़ रुपए की बचत हुई है। अधिकारी ने बताया कि नए स्टोर के जरिए हमारी कोशिश रहेगी कि ऐसा कोई भी राज्य न रह जाए, जहां यह स्टोर नहीं हो। 

अच्छी खबर : सरकारी और निजी अस्पताल मिलकर सस्ता इलाज देंगे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:more Amrit Deendayal Pharma Stores will be opened which sells cheap medicines