DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कमजोर पड़ा मानसून, यूपी-बिहार में अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

monsoon in mumbai (Ravindra Joshi/HT PHOTO)

केरल के तटीय क्षेत्र और मुंबई में समय से पहले पहुंचने के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून कमजोर पड़ गया है। ऐसे में अगले छह-सात दिन तक उसके आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के शनिवार को जारी पूवार्नुमान में कहा गया है कि मानसून का पैटर्न कमजोर बने रहने के कारण अगले छह-सात दिन तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। अभी मानूसन (पश्चिम से पूर्व) ठाणे और मुंबई, अहमदनगर, बुलधाना, अमरावती, गोंडिया, तितलागढ़, कटक, मिदनापुर, गोअलपारा और बागडोगरा तक पहुंचा है। इस बार मानसून समय से पहले 29 जून को ही केरल तट पर पहुंच गया था। इसके बाद दक्षिण भारत और मुंबई में भारी बारिश हुई। मुंबई में भी यह समय से पहले पहुंचा था। पिछले चार-पांच दिनों में इसकी प्रगति कुछ सुस्त रही है। मौसम विभाग के अनुसार, 1 से 16 जून के बीच देश भर में औसतन 72.4 मिलिमीटर बारिश हुई है, जो इसी अवधि के दीघार्वधि औसत (67.1 मिलिमीटर) से आठ प्रतिशत अधिक है। विभाग ने इस साल मानसून के सामान्य रहने और औसत के 97 प्रतिशत बारिश का पूवार्नुमान जताया है। जून से सितंबर तक मानसून का मौसम माना जाता है।  


पंजाब, हरियाणा में कई जगह बारिश, धूल भरी धुंध से राहत
चंडीगढ़। चंडीगढ़  और पंजाब एवं हरियाणा के कई हिस्सों में शनिवार को बारिश होने से लोगों को राहत मिली। पिछले तीन दिन से छाई धूल भरी धुंध भी छट गई और कम दृश्यता की वजह से प्रभावित हुईं उड़ानें भी शुरू हो गईं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बारिश के बाद तापमान में कई डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि धूल भरी धुंध के चलते कम दृश्यता की स्थिति थी, जिससे उड़ानों पर बुरा असर पड़ा था। बारिश से धुंध छंटने के साथ ही प्रभावित उड़ान परिचालन से शुरू हो गया। पिछले दो दिन में कम दृश्यता के चलते ज्यादातर उड़ानें रद्द करनी पड़ी थीं। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में धूल भरी धुंध के चलते पिछले तीन दिनों में वायु गुणवत्ता पर भी बुरा असर पड़ा था। 

 

उत्तर प्रदेश-बिहार में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार 
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार हैं। इनके अलावा अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, उत्तराखंड, कोंकण, उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और गोवा में भी बारिश का अनुमान जताया गया है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह के आसपास तूफानी मौसम का अनुमान है। मछुआरों को समुद्र के अंदर जाने के समय सतर्क रहने की सलाह दी गई है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:monsoon weaken down at mumbai and amravati it may rain in next 24 hours in up and bihar