ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देश22 जुलाई से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी पूर्ण बजट

22 जुलाई से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी पूर्ण बजट

चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में एक अंतरिम बजट पेश किया था। अब खबर यह भी आ रही है वित्त मंत्रालय 17 जून तक विभिन्न मंत्रालयों के साथ बजट को लेकर बैठकें शुरू कर देगा।

22 जुलाई से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी पूर्ण बजट
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Fri, 14 Jun 2024 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

Parliament Monsoon Session: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नई सरकार का गठन हो चुका है। अब लोगों की निगाहें संसद सत्र पर हैं, जहां कई महत्वपूर्ण बिलों पर चर्चा की संभावना है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक संसद का मॉनसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होने वाला है। इस सत्र के 9 अगस्त तक चलने की संभावना है। सरकार मॉनसून सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए पूर्ण बजट भी पेश कर सकती है।

आपको बता दें कि चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में एक अंतरिम बजट पेश किया था। अब खबर यह भी आ रही है वित्त मंत्रालय 17 जून तक विभिन्न मंत्रालयों के साथ बजट को लेकर बैठकें शुरू कर देगा।

इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजुजू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा। इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ इस सत्र की शुरुआत होगी। इसके बाद 22 जुलाई से मॉनसून सत्र आरंभ होगा।

आपको बता दें कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया था, जिसमें पिछले 10 वर्षों के दौरान सरकार की आर्थिक उपलब्धियों और देश के दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने के तरीके पर प्रकाश डाला गया था।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का ध्यान निरंतर बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन पर है। इसके अलावा उन्होंने किसानों, युवाओं, महिलाओं और सबसे गरीब परिवारों को प्राथमिकता देने की भी बात कही थी।